politicsNews

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना: प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओ को मिलेंगे स्मार्ट फोन, सीएम ने राहुल गाँधी से करवाया आगाज

गोडवाड़ की आवाज 

राजस्थान में स्मार्ट फोन योजना में फ्री फोन मिलने की कवायद कई माह से चल रही है, तो वही अब विस चुनाव भी निकट आ गए है, प्रदेश के मुख्यमंत्री गहलोत नित नए प्रयोग कर राजस्थान की जनता को लुभाने के प्रयास कर रहे है, बांसवाड़ा दौरे पर आए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के हाथों स्मार्ट फोन देने की शुरुआत की गई।

अब 10 अगस्त यानि आज मुख्यमंत्री के शुभारम्भ के बाद से प्रदेश की महिलाओं को स्मार्ट फोन का वितरण शुरू हो जाएगा। पिछले साल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुफ्त स्मार्ट फोन देने की घोषणा की थी। जिसके दौरान कई तरह की अफवाओं का दौर चला जिसमे चिरंजीवी योजना में शामिल परिवार को मोबाईल मिलना था. इस अफवाह के कारण चिरंजीवी लाभार्थियों की संख्या एकाएक कही गुना बढ़ गई थी। बहरहाल डेढ साल के इंतजार के बाद इस योजना को मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा अमलीजामा पहनाया जा रहा है। प्रदेश की कुल 1 करोड़ 40 हजार महिलाओं को मोबाइल दिए जाने हैं जिसमे पहले चरण में 40 हजार महिलाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरूवार दोपहर बिड़ला सभागार में ‘इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना‘ का शुभारम्भ करेंगे। मुख्यमंत्री चिरंजीवी परिवार की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन व इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ सिम वितरित करेंगे। साथ ही, ‘डिजिटल सखी बुक‘ लॉन्च करने के बाद राज्य स्तरीय समारोह को सम्बोधित करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सभागार में उपस्थित तथा वी.सी. से जुड़ी लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे।

योजना में प्रथम चरण में 40 लाख महिला लाभार्थियों को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) से अधिकृत टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के माध्यम से स्मार्टफोन एवं सिम मय डेटा कनेक्टिविटी का वितरण किया जाएगा। लाभार्थी शिविरों में अपने पसंद के स्मार्टफोन चुन सकेंगे। इसके लिए लाभार्थियों को स्मार्टफोन व सिम के लिए 6800 रुपए डीबीटी के माध्यम से ई-वॉलेट में जमा किए जाएंगे।

यह योजना छात्राओं, विधवा एवं एकल नारी को सशक्त करने की राज्य सरकार की एक अनूठी पहल माना जा रहा है। इससे प्रदेश की महिलाओं में जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने परिवार की समृद्धि और प्रगति में अधिक भागीदारी निभा पाएगीं। स्मार्टफोन की सहायता से दूर-दराज क्षेत्रों में पढ़ रही छात्राएं अपने परिवार से निरंतर सम्पर्क में रहने के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकेंगी। लाभार्थी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगी। योजना से प्रदेश की महिलाओं को डिजिटल साक्षर किया जाएगा, जिससे वे समस्त योजनाओं का लाभ लेने के साथ बैंकिंग सम्बन्धी कार्य स्वयं कर सकेंगी।

योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन वितरण संबंधित जानकारी जनसूचना पोर्टल और टोल फ्री नंबर 181 पर ली जा सकती है। साथ ही, अपनी पात्रता की जांच जनसूचना पोर्टल और ई-मित्र प्लस मशीन के जरिए की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन दिए जाने की बजट घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button