NewsReligiousबड़ी खबर

नाकोड़ा दरबार मंडल,लालबाग ने रचा एक बार फिर भव्य भक्ति का इतिहास

31 मार्च को मुंबई में बड़े-बड़े विभिन्न आयोजनों के बावजूद पार्श्व लोट्स में भक्तों की जुटाई भारी भीड़।

रिपोर्ट- विक्रम बी राठौड़, बाली/मुंबई

मुंबई के आलिशान क्षेत्र कालाचौकी स्थित नव निर्माणाधीन गगनचुम्बी टांवर पार्श्व लोट्स के प्रागंण में श्री नाकोड़ा दरबार मंडल,लालबाग,मुंबई के तत्वावधान में लाभार्थी गोल्ड़न प्लाझा डेव्लपर्स के सहयोग से भव्य श्री पार्श्व भैरव भक्ति का आयोजन सम्पन्न हुआ।

नाकोड़ा दरबार मंडल, लालबाग के संस्थापक अध्यक्ष मनोजभाई शोभावत व उनके 21 कर्मठ़ कार्यकर्ताओं की सुदृढ़ व्यवस्थित व्यवस्था के संग उनके संबल नेतृत्व में
तकरीबन 2000 से अधिकसश्रृद्धावंत भैरव भक्तों की उपस्थिति में मशहुर भैरवभक्ति विशेषज्ञ,सुप्रसिद्ध गायक,जैन समाज के लाड़ले नायक वैभवजी बाघमार, कर्जत की कोयलकंठी,सुरीली सनसनी,जैन समाज की अमानत पायल राणावत, नवोदित उभरते गायक साहिल जैन व भव्य जैन के संग मंच सारथी भूषण ललित परमार ने अपने-अपने तेवर व कला के रंग बिखेर भावपूर्ण प्रस्तुति पेश कर ऐसा शमां बांधा कि उपस्थित श्रोता भक्ति में भावविभोर होकर झूमने लगे।

भक्ति प्रागंण खचाखच भरा था समय कब व्यतीत हुआ पता ही नहीं चला श्रोता कोई टस से मस नहीं हुआ,10 बजकर 35 मीनट पर नवकार मंत्र से प्रारंभ हुई भक्ति को 2 बजकर 35 मिनट पर सामुहिक आरती के साथ विराम दिया गया,आज सबसे विशेष पहलू यह था कि भक्ति में पुरुषों की संख्या आज महिलाओं से अधिक नजर आ रही थी,शुरुआत में भव्य जैन ने भक्ति का आगाज किया,और साहिल जैन ने खुबसूरत ढ़ग से माहौल निर्मित कर यह विश्वास जगाया कि आज भक्ति में आनंद चरम पर होगा,और हुआ भी यही पायल राणावत ने भक्ति के प्रवाह को श्रोताओं की वाह- वाह के शौर के साथ इस तरह आगे बढ़ाया कि श्रोता भक्ति के रंग में ऐसे रंगने लगे मानों जीवन के तमाम तनाव भूलकर भक्ति की तरंग में उमंग के साथ रमने लगे,और फिर आऐ विविधताओं से परिपूर्ण वर्तमान के सबसे सुपरहिट जैन गायक वैभव बाघमार जिन्होंने मंच पर आते ही अपने हीट गीतों की श्रृंखला एक के बाद एक दनादन पेशकश प्रस्तुत कर उम्रदराज लोगों को भी नाचने के लिए मजबूर कर दिया,भक्ति को चरमोत्कर्ष शिखर पर ले जाने की कला में माहिर वैभव बाघमार और शब्दों की तोप के रुप में मशहूर मंच सारथी भूषण ललित परमार की ऐसी जानदार जुगलबंदी जमी कि मनोरंजन व मनोमंथन से माहौल मदमस्त हो उठ़ा।

भक्ति कार्यक्रम दरम्यान महाराष्ट्र सरकार मे मंत्री जैन समाज के नेता मलबार हिल के विधायक मंगलप्रभात लोढ़ा की विशेष उपस्थिति रही। जिनका बहुमान लाभार्थी परिवार ने किया, भक्ति में सोने व चांदी के सिक्के लक्की ड्रा में रखे गए। भक्ति पश्चात स्वामी वात्सल्य का भी महत्वपूर्ण आयोजन रखा गया था। सभी कलाकारों का नाकोड़ा दरबार मंडल द्धारा बहुमान किया गया।
उपस्थित श्रोताओं ने कार्यक्रम की असीम सफलता हेतु नाकोड़ा दरबार मंडल,लालबाग के अध्यक्ष व कार्यकारिणी की मुक्त कंठ से सराहना की|

भक्ति में संगीत संयोजन राठौड़ ब्रदर्स तेजुभाई व टीम तथा ध्वनि प्रक्षेपण यंत्र की सुंदर व्यवस्था गणेश पोद्दार ,मिरा रोड़ ने की। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन ललित परमार ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button