NewsReligiousखास खबरबड़ी खबर

राजस्थान के 970 तीर्थयात्रियों के साथ विशेष ट्रेन को देवस्थान मंत्री कुमावत ने हरी झंडी दिखा अयोध्या रवाना किया

जयपुर| अयोध्या स्थित प्रभु श्री रामलला के दर्शनों के लिए जयपुर समेत प्रदेशभर के बुजुर्गों का पहला दल गुरुवार शाम को जगतपुरा खातीपुरा रेलवे स्टेशन से रवाना हो गया।

देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। इससे पहले देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने रामभक्तों को अयोध्या की निशुल्क यात्रा कराने के लिए इस ट्रेन की व्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल को धन्यवाद दिया।

देवस्थान मंत्री कुमावत ने कहा कि पांच सौ सालों के लंबे इंतजार और आंदोलन के बाद कोर्ट का फैसला मंदिर निर्माण के पक्ष में आया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ढाई साल के अल्प समय में ही राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा संभव हो सकी। यह हम सबके लिए गौरव की बात है।

देवस्थान विभाग के अधिकारियों का धन्यवाद करते हुए देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि रामभक्तो की भावनाओं को देखते हुए राज्य सरकार ने समय पर यात्रियों के अयोध्या यात्रा की सुचारू व्यवस्था की। अधिकारियों को यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखने के निर्देश भी प्रदान किए। देवस्थान मंत्री कुमावत ने बताया कि 5 तारीख को जोधपुर से एक दूसरी ट्रेन भी रवाना होगी जो मेड़ता सिटी होती हुई अयोध्या जाएगी।


यह भी पढ़े   दिव्यांगना वैष्णव जिला स्तर पर प्रियागना वैष्णव उपखंड स्तर पर सम्मानित


उन्होंने सभी यात्रियों को बधाई और शुभकामना देते उनकी सफल और निर्विघ्न यात्रा की कामना की। देवस्थान मंत्री ने ट्रेन में व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और तीर्थयात्रियों से बात भी की। देवस्थान विभाग की ओर से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2023 के तहत अयोध्या सर्किट योजना के लिए आवेदन करनेवाले बुजुर्गों को यह पहला अवसर मिला है। पांच दिवसीय इस यात्रा में बुजुर्गों को अयोध्या के रामलला के दर्शनों के साथ ही हरिद्वार और ऋषिकेश तीर्थस्थलों का भी भ्रमण करवाया जाएगा। ट्रेन में एक मंदिर भी बनाया गया है जिसमें बुजुर्ग कीर्तन और पूजा पाठ कर सकेंगे|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button