Newsराज्य

विराट लखपति दीदी महिला उद्यमी सम्मेलन’ में पहुंचे स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल

अब लखपति दीदी को करोड़पति बनाना लक्ष्य : कैट

मुम्बई/ललीत दवे

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) महाराष्ट्र प्रदेश के महामंत्री एवं अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया कैट, असोसिएशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एंटीटीज ऑफ इंडिया (ADSEI) और फेडरेशन ऑफ डायरेक्ट सेलर्स असोसिएशन (FDSA) द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ‘विराट लखपति दीदी महिला उद्यमी सम्मेलन’ आयोजित किया।

इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में हुए कार्यक्रम में सभी राज्यों से आईं महिला उद्यमियों ने हिस्सा लिया।

प्रोग्राम में शामिल हुई केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा काम कर रहे हैं। स्वयं सहायता समूह और कई संस्थाओं के जरिए अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। अभी जो लखपति दीदी बनी हैं, उन्हें करोड़पति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कानूनों का ठीक से पालन करने वाले व्यापारियों का कारोबार तेजी से बढ़ता है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री और चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि सम्मेलन में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाली 135 महिला उद्यमियों को सम्मानित किया। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने पहली बार डायरेक्ट सेलिंग रूल्स बनाए हैं। इसमें विशेष रूप से महिला उद्यमियों को लाभ हुआ है। डायरेक्ट सेलिंग व्यापार से जुड़ी कंपनियां लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को फाइनेंशल और स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग देंगीं, जिससे वो आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हों। वो न केवल स्वयं उद्यम चलाए बल्कि बड़ी मात्रा में अन्य लोगों को रोजगार भी दें।

ADSEI के अध्यक्ष संजीव कुमार ने कहा कि सम्मेलन में डायरेक्ट सेलिंग व्यापार में सक्रिय लखपति दीदियों को सम्मानित किया गया।


यह भी पढ़े  वेबसाइट क्या है, कितने प्रकार की होती है, What is Website in Hindi with Luniya Times



यह भी पढ़े   जानिए वर्डप्रेस क्या है, वर्डप्रेस का भूत, भविष्य व वर्तमान


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button