ArticleReligiousलोकसभा चुनाव 2024

सावन 2023: उन्नीस साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, 58 दिनों तक रहेगा सावन, पांच राशि के जातक बनेंगे धनवान, भगवान महादेव कि बनेगी कृपा

सावन के महीने में भगवान महादेव की पूजा अर्चना करना अति शुभ एवं फलदायी माना जाता है क्योंकि सावन का महीना भगवान महादेव को अति प्रिय है. भगवान महादेव भक्तों की आवाज जल्दी सुनते है एवं सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते है. सावन के महीने में संपूर्ण भारत वर्ष में बाबा के भक्त एक स्थान से दूसरे स्थान दुर्गम पहाड़ियों, गुफाओं आदि में विराजमान भगवान महादेव के दर्शनो के लिए जाते है. कावड़ में शामिल भक्तों का रैला तो ऐसा रहता है जैसे मानो कई मेला लगा था जो अब बिखर गया. कई स्थानों पर तो भक्तों की सुविधाओं के लिए पुलिस प्रशासन को यातायात व्यवस्था पर अतिरिक्त टीमें लगानी पड़ती हैं.
लेकिन इस बार बिफरजोय के कारण परशुराम महादेव मंदिर तिर्थ सहित कई दुर्गम स्थानों पर आवागमन बाधित होने, पेड़ो चट्टानों के टूटकर रोड पर बिखरने के कारण आवागमन बाधित होने पर प्रशासन के द्वारा स्थान पर प्रतिबंध लगाए जा सकते है.

इस बार सावन का महीना दो अंग्रेजी महीनों में पूरा होंगा, 19 वर्ष बाद पुनः सावन के महीने पर बनने जा रहा है दुर्लभ संयोग, इन राशी वालो को मिलेगी महादेव की असीम कृपा होने पर धनवान बन सकते है.

  • सावन महीने का महत्व

भगवान महादेव को सावन का महीना बहुत ही प्रिय होता है. ऋषि मार्कण्डेय ने लंबी आयु के लिए सावन महीने में ही घोर तप किया था और भगवान महादेव से कृपा प्राप्त की और  चिरंजीवी हो गए, सावन मास में किए तप से अल्पायु मार्कण्डेय भी सावन के महीने में ही भगवान शिव पृथ्वी पर अवतरित होकर अपने ससुराल गए थे. ससुराल में अर्घ्य और जलाभिषेक से उनका स्वागत किया गया था. कहा जाता है कि, हर साल सावन के महीने में भगवान महादेव अपने ससुराल जाते हैं. इसलिए पृथ्वी वासियों के लिए भगवान महादेव की कृपा पाने का यह उत्तम अवसर होता है.
पौराणिक कथा के अनुसार, समुद्र मंथन भी सावन महीने में ही किया गया था और इससे निकले हलाहल विष को भगवान महादेव ने पीकर संपूर्ण सृष्टि को बचाया था. एवं देवताओं की उस हलाहल विष से रक्षा की थी. विष के कारण भगवान महादेव का कंठ नीला पड़ गया था. तब विष के प्रभाव को कम करने के लिए देवी-देवताओं ने भगवान महादेव को जल अर्पित किया था. इसलिए सावन के महीने में जलाभिषेक का खास महत्व होता है.

इस बार सावन की शुरुआत 04 जुलाई से होने जा रही है. जो 31 अगस्त तक चलेगा, सावन का महीना इस बार 58 दिनों का रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह अद्भुत संयोग लगभग 19 वर्षों बाद बना है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार अधिकमास होने के कारण सावन के दिन अंग्रेजी माह के 2 महीने तक चलेगा. अधिकमास की शुरुआत 18 जुलाई से होगी और जो 16 अगस्त तक खत्म होंगे.

ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार इस बार इन 5 राशि के जातकों की बदल सकती है किस्मत, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 4 जुलाई से 31 अगस्त के बीच में यश राज योग, गजकेसरी योग, बुध और शुक्र के संयोग से लक्ष्मीनारायण योग बन रहे हैं. सावन माह में एक साथ इतने योग बनना दुर्लभ माना जाता है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, कई राशियों पर इसका असर देखने को मिलेगा.
अधिक मास में पड़ रहे इस बार सावन में बन रहे कई अद्भुत संयोग, कुछ राशि के जातकों की किस्मत इस सावन के महीने में चमकेगी क्योकि इस बार सावन महीने में कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं. वैसे तो इसका शुभ प्रभाव सभी राशि के जातकों पर पड़ेगा लेकिन कुछ महत्वपूर्ण समय कर संयोग के कारण मिथुन राशि और सिंह राशि समेत चार अन्य राशि के जातकों पर भगवान शिव की विशेष कृपा बनेगी. सावन के प्रत्येक सोमवार को महादेव को जल अर्पण करें. ॐ नमः शिवाय का जाप करें. शिवभक्त देवाधिदेव महादेव की आठ सोमवार विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना कर सकेंगे.

  • सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार, एवं तिथिया द्रिक पंचांग के अनुसार
  • 4 जुलाई 2023, मंगलवार – श्रावण प्रारंभ
  • 10 जुलाई 2023, सोमवार – पहला श्रावण सोमवार व्रत
  • 17 जुलाई 2023, सोमवार दूसरा श्रावण सोमवार व्रत
  • 18 जुलाई 2023, मंगलवार – श्रावण अधिक मास आरंभ
  • 24 जुलाई 2023, सोमवार तीसरा श्रावण सोमवार व्रत
  • 31 जुलाई 2023, सोमवार चतुर्थ श्रावण सोमवार व्रत
  • 7 अगस्त 2023, सोमवार पांचवां श्रावण सोमवार व्रत
  • 14 अगस्त 2023, सोमवार छठा श्रावण सोमवार व्रत
  • 16 अगस्त 2023 बुधवार श्रावण अधिक मास समाप्त
  • 21 अगस्त 2023 सोमवार – सातवां श्रावण सोमवार व्रत
  • 28 अगस्त 2023 सोमवार – आठवां श्रावण सोमवार व्रत
  • 31 अगस्त 2023 गुरुवार – श्रावण समाप्त

सावन के महीने में इन पांच राशियों को होगा फायदा, धनवान बनने के योग

सिंह राशि : ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, सावन माह में सिंह राशि के जातकों को बड़ी सफलता मिलेगी. सरकारी क्षेत्र में लाभ मिलेगा, तो व्यापार में वृद्धि होगी. यही नहीं, भाग्य की मदद से कोई बड़ी इच्छा पूरी हो सकती है. भगवान शिव की कृपा से धन लक्ष्मी का वास होगा.

धनु राशि: सावन माह में धनु राशि के जातकों को भगवान महादेव की कृपा से जबरदस्त धन का लाभ होगा. आय में वृद्धि होने के साथ घर में सुख शांति बनी रहेगी. इसके अलावा वैवाहिक जीवन में मिठास आएगी.

मीन राशि: सावन माह में मीन राशि के जातकों के लिए हर इच्छा पूरी हो सकती है. करियर में तरक्की मिलेगी. मेहनत का फल मिलेगा. साथ ही धन लाभ पाने का मौका होगा. देखा जाए तो इस राशि के जातकों के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं में उत्तम परिणाम आएंगे.

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों को सावन का महीना बेहद शुभ माना जा रहा है. भगवान शिव की कृपा से इस राशि के जातक के जीवन में सकारात्मकता आएगी. परिजनों का साथ मिलेगा और जीवन में नया मुकाम प्राप्त होगा.

तुला राशि: सावन महीने में तुला राशि के जातकों की हर इच्छा पूरी होगी. बिगड़े हुए काम बन सकते हैं. इसके साथ नौकरी में तरक्की होगी, तो परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी. भगवान के आशीर्वाद से धन लक्ष्मी का वास होगा .

(नोट- यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र द्वारा आधारित है. लूणिया टाइम्स इसकी पुष्टि नहीं करता है🙏)

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button