शाहपुरा न्यूजलोकसभा चुनाव 2024

सौहार्दपूर्ण तरीके व भाईचारे के साथ मनाये होली का त्यौहार व मतदान महोत्सव-कलेक्टर शेखावत

शाहपुरा

शाहपुरा जिला कलेक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि आगामी त्यौहार शांती से, सौहार्दपूर्ण वातावरण में तथा भाईचारे के साथ मिलकर बनाये। कलेक्ट्रेड सभागार में आयोजित जिलास्तरीय शांती समिति सदस्यों की बैठक में उपस्थित सदस्यों को सम्बोधित करते हुए बोल रहे थे।

बैठक में शाहपुरा, जहाजपुर, रायला, बनेड़ा तहसील से आये शांती समिति के सदस्यों से कहा कि समिति का हर सदस्य अपने श्रेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। अतः सभी सदस्य अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए क्षेत्र में होने वाले छोटे मोटे विवादों को लोगों के बीच सामंजस्य स्थापित कर, समझाईस कर, परस्पर निपटाये। जनप्रतिनिधियों, प्रशासन की मदद से अपने गांव, कस्बे व नगर में विकास कार्य करवाये यही सदस्यों की प्राथमिकता है। जिला प्रशासन ने आचार संहिता व विद्यार्थियों की परीक्षाओं के चलते मेले में तेज आवाज में बजने वाले वाध्य यंत्रों पर अंकुश लगाने तथा रात 12 बजे तक मेले की समय सीमा तय की।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक राजेश कांवत ने कहा कि शांती समिति के सदस्य पुलिस से दूरी बनाकर नही रखें। सदस्य सक्रिय व सर्तक रहकर अपने श्रेत्र में होने वाली गलत गतिविधियों पर नजर रखें और पुलिस को सूचना दें। तांकी पुलिस घटीत होने वाले अपराधों पर लगाम लगा सके। अधीक्षक कांवत ने सुरक्षा के लिहाज से मेले में पर्याप्त सुरक्षाकर्मी लगाने का विश्वास दिलाया।

सदस्य मदन कवंर शर्मा, सिम्मी रणजीत कौर ने नगर की थडियों पर बिकने वालेे मादक पदार्थो पर रोक लगाकर ऐसे लोगों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने की मांग की। शहर काजी सराफत अली, ताजुदीन उस्ता, ईकबाल भाटी ने मेले में घूमने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्यवाही करने की बात पर जोर दिया। शेखावत ने नगर परिषद आयुक्त रामकिशोर, सभापति रघुनंदन सोनी को अपने स्तर पर मेले में बाहर से आने वाले श्रृद्धालुओं को कोई असुविधा नही हो सेवाभाव के इसके लिए स्काउट, गाईड के साथ एएसएस, एनसीसी के युवकों की सेवा लेने को कहा। जहाजपुर से आये सदस्यों ने श्रेत्र में बजरी माफियाओं के बढ़ते दुस्साहस पर लगाम लगाने, श्रेत्र में मादक पदार्थ की बिक्री पर रोकने की मांग की। रायला से आये मुन्ना नीलगर, जीवन टांक ने रायला चौराहे पर बढ़ते अतिक्रमण को हटाने की मांग की।

आपात कालीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होः पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष नमन ओझा ने कलेक्टर से आग्रह किया कि पांच दिवस मेले में चौराहों पर बैरिकेट जडने, अत्यधीक भीड के कारण नगरवासी आपातकाल में गम्भीर रोगियों को अस्पताल तक नही ले जा सकते है, जीवन खतरे में पड़ जाता है। इस समस्या पर शेखावत ने चिकित्सा प्रशासन को शहर के भीतर अस्थाई आपातकालीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रखने के निर्देश दिये। बैठक में उठी मांग पर शेखावत ने अगले वर्ष तक शहर में एक बड़ा मेला ग्राउंड बनाने का भरोसा दिलाया।

परिषद आयुक्त उखडे बैठक मेंः तीन ओर पानी से गिरे आर्य समाज बगरू में कम स्थान में परिषद द्वारा मेले की दुकाने आवंटित करने पर पूर्व पालिका उपाध्यक्ष नमन ओझा ने किसी बडे़ हादसे होने की आशंका बैठक में जताई। जिस पर परिषद आयुक्त रामकिशोर उखड़ गये और कलक्टर के सामने मेले में किसी भी तरह की कोई कैजुअल्टी होने पर सारी जिम्मेदारी अपने उपर लेने का दावा कर दिया।

कलक्टर के बुलाने पर देरी से पहुंचे आयुक्त, सभापतिः जिलास्तरीय सीएलजी बैठक में परिषद के आयुक्त व सभापति नही पहुंचने पर कलेक्टर ने तत्काल बैठक में हाजीर होने का फरमान जारी किया। आते ही कलेक्टर ने मेले की व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश दिये।
आपको बतादें की पांच दिवसीय मेला न.प. द्वारा ही आयोजित होता है। त्यौहार व खास तौर से मेले को लेकर रखी बैठक में स्वयं मेला प्रभारी (अधिकारी आयुक्त), न.प. सभापति दोनों का ऐसी अहम बैठक में उपस्थित नही होना और लंबे अंतराल के बाद कलेक्टर के आदेश के बाद सभा में पहुंचना दिन भर चर्चा का विषय बनरहा।
इस मौके पर पुलिस उपाधीक्षक रमेश तिवाड़ी, रामनिवासधाम के संत रामनारायण, संत जगवल्लभ राम, अंकित शर्मा, पंकज सुगन्धी, ओम प्रकाश सेन, सददीक पठान, मोहन सिंधी, महेन्द्र पारीक सहित जिले से आये सदस्य उपस्थित थे।


यह भी पढ़े   फाग महोत्सव में दिया मतदान का सन्देश मतदान दिवस भी हमारे लिये महोत्सव से कम नही

मूलचन्द पेसवानी शाहपुरा

जिला संवाददाता, शाहपुरा/भीलवाड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button