उत्तर प्रदेशबड़ी खबर

अच्छे संस्कार ही मानवता को जन्म देते हैं जिला मंत्री राजेश तिवारी

रिपोर्ट – विजय शुक्ला 

प्रयागराज।

अच्छे संस्कार ही मानवता को जन्म देते हैं यह अभिव्यक्ति एशोसिएशन बोरिंग टेक्नीशियन प्रयागराज के जिला मंत्री राजेश तिवारी ने रिटायर्ड परिवहन विभाग मध्य प्रदेश से निलेश सिंह के निज निवास देवरा कौंधियारा प्रयागराज में कही।

स्पष्ट कराते चले कि जिला मंत्री एवं निलेश सिंह के बीच बहुत ही मधुर पारिवारिक सम्बन्ध हैं।जिला मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि निलेश सिंह महान ईश्वरभक्त सहित एक ऐसे समाजसेवी हैं जो भूले-भटके को राह दिखाने के साथ-साथ उनके आओभगत में भी कोई कमी नही छोड़ते।गरीबों-दुखियारों की सेवा और उनका उत्थान ही वर्तमान समय में उनका मुख्य कार्य है और ईश्वर की कृपा आज सिंह साहब के पास किसी भी प्रकार की कोई कमी नही है।

जिला मंत्री ने आगे यह भी कहा कि अच्छे संस्कार ही मानवता को जन्म देते हैं और अच्छे संसार व्यक्ति को कुछ करनी कुछ कर्मगति और कुछ पूर्वज के देन से प्राप्त होती है जो अन्ततः मानवता का रुप ले लेती है।जब किसी भी मनुष्य के घर के संस्कार अच्छे रहते है तो वह मनुष्य सदैव मानवता के राह पर चलता है।जिला मंत्री ने अपने आध्यात्म चक्षु के ज्ञान उत्सर्जित ज्योति में वर्णित किया कि सत्य एवं न्याय का मार्ग व्यक्ति तभी पाता है जब उसके घर के संस्कार अच्छे हो तो ऐसा मनुष्य सदैव सत्य एवं न्याय के मार्ग को पकड़कर सदैव मानवतावादी मार्ग पर ही अग्रसरित रहता है।इस संसार में क्या अपना है जो खो गया। जो लिया यही से लिया और इसी में विलीन हो गया। अपनी यह शरीर भी तो अपनी नही है। यह भी एक मिट्टी का पुतला है और मिट्टी में ही मिल जाएगा।

इस संसार में में केवल सत्य एवं न्याय ही एक ऐसे अनमोल आभूषण हैं जो हम मनुष्यों के लिए ही धारण करने को बना है और इस संसार के अन्य प्राणी इसके बारे में कुछ नही जानते।यदि सत्य एवं न्याय रुपी आभूषण जो अपने हैं इन्ही को अपने आत्मा में पिरो लिया तो समझों मानव जीवन परिपूर्ण हुआ।बाकी तो सब इस मिट्टी से उत्पन्न हुआ है और इसी मिट्टी में मिल जाएगा।

इस अवसर पर उपस्थित वरिष्ठ समाजसेवी पं० शेषमणि शुक्ला ने अपने उद्बोधन में कहा कि जिला मंत्री ने आज मनुष्य के जीवन का वास्तविक अर्थ ही स्पष्ट कर दिया जिसे मैं सुनकर भावविभोर हो गया और प्रभू श्रीकृष्ण छायांकित स्वरुप साक्षात मुझे जिला में निहित स्पष्ट दिखाई दिया।इस आध्यात्म से भरे अगूढ़ वार्ता के दौरान वरिष्ठ समाजसेवी एवं संघ खण्ड कार्यवाह मेजा विंध्यवासिनी यादव,शिक्षाविद कमलेश पाण्डेय,शिक्षाविद राम प्रसाद पटेल एवं रवि कुमार सहित आस-पास बहुत से लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button