बड़ी खबर

जवाजा होस्पीटल के डॉ मीणा व अवैध होस्पीटल माँ चामुण्डा के संचालक अनुज की गिरफ्तारी की मांग को लेकर ब्यावर जिला पत्रकार संघ ने मुख्यमंत्री के नाम सौपा ज्ञापन

  • झुंठा ब्यावर / रायपुर


राजुदास वैष्णव झुंठा
जिला संवाददाता - ब्यावर

रायपुर मारवाड़ ब्यावर...

अध्यक्ष - कामधेनु गौ सेवा विकास समिति झुंठा
उपाध्यक्ष - रायपुर ब्लॉक पत्रकार संघ ब्यावर
जिला प्रवक्ता - कामधेनु सेना ब्यावर 

fbtwittercall

ब्यावर जिला पत्रकार संघ ने जवाजा में तथाकथित अवैध हॉस्पिटल चलाने वाले संचालक अनुज मीणा व राजकीय चिकित्सालय के डॉ. हंसराज मीणा पर पत्रकारों के साथ की गई मारपीट व गाली-गलौच जैसी घटनाओं को लेकर दर्ज कराये गये.


मुकदमों पर शीघ्र कार्यवाही करने व डॉ मीणा के खिलाफ आपराधिक मामलों की जांच करने सहित कई मुद्दों को लेकर जिला कलेक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक को राज्य के मुख्यमंत्री के नाम मंगलवार को ज्ञापन सौंपा गया ब्यावर जिला पत्रकार संघ के महासचिव आनन्द सोनी ने बताया कि गत 15 अक्टूबर को जवाजा में राजकीय चिकित्सालय के डॉ. हंसराज मीणा के खिलाफ कुछ शिकायतों पर जब कुछ पत्रकार साथी उनसे उनकी राय जानने व उसकी पुष्टि करने की क्या वह अपने भतीजे के हॉस्पिटल पर बैठकर मरीजों को देखते हैं, और सरकारी दस्तावेजों का निस्तारण करते हैं, आदि कई मामलों पर पत्रकारों ने उनसे सवाल पुछे।

इस पर वह बजाए कुछ जवाब देने के बौखला उठे, पत्रकारों के साथ गाली-गलौज करते हुए हाथापाई करने लगे इतना ही नहीं लात व घुसें तक चलाये। इस मामले को लेकर पत्रकारों ने जिला कलेक्टर को उसी दिन घटना की जानकारी देकर तत्काल प्रभाव से मामले की जांच के आदेश जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजय गहलोत को आदेश दिये। उन्होने भी एक टॉस्क फोर्स गठित कर जांच करवा ली। चिकित्सालय संचालक अनुज मीणा के चिकित्सालय की जांच करवा ली। इसी के तहत जवाजा के थाने में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने मुकदमा संख्या 315 दिनांक 17 अक्टूबर 2024 को बीएनएस 2023 की धारा 319 ( 2), 318 (4), 271 व 272 के तहत मामला दर्ज किया है।

उसके अगले दिन ब्यावर जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष विष्णु दत्त धीमान ने भी मार-पिटाई, गाली-गलौज व कवरेज के दौरान हस्तक्षेप करने के मामले को लेकर मुकदमा संख्या 316 दिनांक 18 अक्टूबर 2024 के तहत बीएनएस 2023 की धारा 115 (2), 126 (2), 324 (4) व 351 (2) है।महासचिव सोनी ने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री के नाम भेजे गये ज्ञापन में बताया कि पत्रकारों पर हुए हमले के विरोध में अभी तक डॉक्टर हंसराज मीणा के खिलाफ कोई विभागीय कार्य़वाही नहीं होने से पत्रकारों में भारी रोष व्याप्त है। उन्होने बताया कि डॉ. मीणा के हौंसले आज भी इतने बुलन्द है कि वह स्वयं व उसके साथियों द्वारा पत्रकारों को फोन पर धमकाया जा रहा है। और पत्रकारों की रैकी की जा रही है। उन्होने जानकारी देते हुए कहा कि ब्यावर जिला पत्रकार संघ किसी भी पत्रकार साथी के साथ कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो उसकी समस्त जिम्मेदारी डॉ. हंसराज मीणा व उसके साथियों की होगी। सोनी ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि डॉ हंसराज मीणा को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किया जाये।

डॉ मीणा द्वारा जांच के दौरान अपने भतीजे के हॉस्पीटल माँ चामुँडा देवी 0101 हॉस्पीटल जवाजा में पूरे समय तक हस्तक्षेप कर अपने अनुसार जांच को अंजाम दिलवा रहा था। चूंकि जांच के दौरान कई चिकित्सकों को धमका भी रहा था जो जांच करने आये थे। इसी तरह कार्यवाही के दौरान हॉस्पीटल में मेडिकल लैब मिली उस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई भीम का पता लिखा था लैटर पैड पर। भीम के पते की लैब का जवाजा में संचालित होना गंभीर है। इसका ना तो संचालक का पता और ना ही ब्यावर सी एम एण्ड एच ओ में इसका कोई लाईसेन्स या रजिस्ट्रेश है। इसकी भी जांच की मागं की है। सरकारी हॉस्पीटल के बैड व दवाओँ का उपयोग डॉक्टर के भतीजे अनुज मीणा के हॉस्पीटल में हो रहा था। उसकी भी जांच की जाये।

इसी तरह भारी मात्रा में दवाओँ का जखीरा मौजूद था लेकिन कुछ ही दवाओं को सीज किया गया। इस सारे घटनाक्रम के घटित होने के बाद आज दिनांक तक किसी भी प्रकार की कोई जानकारी उपलब्ध कराना भी उचित नहीं है। जबकि पत्रकार द्वारा बार-बार उच्चाधिकारियों से उक्त मामले की जानकारी मांगी गई, लेकिन उपलब्ध नहीं करवाई गई। डॉ हंसराज मीणा द्वारा आज तक जो भी पोस्टमार्टम किये गये हैं उन सभी की जांच कराई जाए। कुछ ग्रामीणों से हमें सूचना मिली है कि हार्ड-अटैक से मृत्यु होने वाले व्यक्ति का भी पोस्टमार्टम कर सड़क दुर्घटना बता दी जाती है। ऐसी जानकारियां मिली है। यदि इस मामले की एस.ओ.जी. जांच करती है तो एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश हो सकता है। इस प्रकरण की जांच एसओजी से कराने की मांग करता है।

डॉ मीणा का आपराधिक रिकोर्ड व सर्विस रिकॉर्ड को भी जांच में शामिल किया जाये। माँ चामुँण्डा देवी होस्पीटल एण्ड चेरीटेबल ट्रस्ट पड़ाव जवाजा की भी जांच करवाई जाये। इसमें भी कई तरह के घपले व अवैध लेन-देन की जानकारी मिली है। उक्त सभी मुद्दों को लेकर कार्यवाही की मांग की है। ब्यावर जिला पत्रकार संघ के महासचिव सोनी ने इस पत्र की प्रति चिकित्सा मंत्री राजस्थान सरकार, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो जयपुर, पुलिस महानिदेशक जयपुर, आयकर विभाग जयपुर, मेडिकल काऊंसिल ऑफ राजस्थान, मेडिकल काऊंसिंल राजस्थान व सभी मिडिया को उक्त घटनाक्रम की जानकारी उपलब्ध करवाई जानी चाहिए। इस मौके पर ब्यावर जिला पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष विष्णु दत्त धीमान के नेतृत्व में कमल साहू, विजय मेहरानीयां, शहाबुद्दीन, शक्तिसिंह बदनोर, घनश्याम सिंह, हैमेन्द्र सोनी, पी. काठात, विक्रमसिंह चौहान, कैलाश फुलवारी सहित कई और अन्य साथी भी मौजूद थे।

KHUSHAL LUNIYA

KHUSHAL LUNIYA IS A LITTLE CHAMP WHO KNOW WEB DEVELOPMENT AND WEB DESIGN IN CODING LIKE HTML, CSS, JS. ALSO KNOW GRAPHIC DESIGN AND APPOINTED BY LUNIYA TIMES MEDIA AS DESK EDITOR.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button