बड़ी खबरReligious

अमेरिका और यूके में दिवाली उत्सव शुरू, पीएम मोदी ने दी बधाई, वसुधैव कुटुंबकम का दिया उदाहरण

न्यूयॉर्क USA में न्यूयॉर्क शहर टाइम्स स्क्वायर में दिवाली उत्सव शुरू हो चुका है। पीएम नरेंद्र मोदी ने टाइम्स स्क्वायर पर दिवाली मना रहे सभी न्यूयॉर्कवासियों को एक विशेष संदेश भेजा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए इसे वसुधैव कुटुंबकम का बेहतरीन उदाहरण बताया है। यूके में दिवाली आयोजन की परंपरा 2013 से चली आ रही है।

पीएम मोदी ने अपने संदेश में कहा, दिवाली के हर्षोल्लासपूर्ण एवं शुभअवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

टाइम्स स्क्वायर पर इस साल के दिवाली समारोह की थीम यूनाइटेड कलर्स ऑफ अमेरिका वसुधैव कुटुंबकम की भावना की एक और अभिव्यक्ति है। दिवाली जैसे उत्सव देश, धर्म, जाति, पंथ या रंग की बाधाओं से परे हैं। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत और अज्ञानता पर ज्ञान की रोशनी के प्रतीक के रूप में व्यापक रूप से मनाया जाता है।

  • यूके में दिवाली उत्सव का आयोजन इधर, लंदन के मेयर ने ट्राफलगर स्क्वायर में वार्षिक दिवाली उत्सव का आयोजन किया।

इस निःशुल्क सार्वजनिक कार्यक्रम में भारत के विभिन्न हिस्सों से भारतीय पारंपरिक नृत्य, संगीत, गतिविधियां और भोजन शामिल थे जो त्योहार की भावना को दर्शाते हैं।

इस दौरान कुछ स्थानीय लोग भी इस उत्सव में शामिल हुए, जिनमें से एक महिला ने बताया, मैं यहां पहली बार आयी हूं। मैंने इस दिवाली उत्सव का भरपूर आनंद लिया, मुझे नृत्य करना पसंद है और मैं अपने दोस्त के साथ आयी थी और हमने हर समय नृत्य किया। यह (दिवाली) रोशनी का त्योहार है। यहां का माहौल अद्भुत है और लोग बहुत मिलनसार हैं।

परदेस में रहकर दिवाली का अनुभव
वहीं भारतीय मूल के जो लोग इस उत्सव में शामिल थे उनमें से एक लड़की कहती है, यह पहली बार है जब मैं भारत के बाहर दिवाली का अनुभव कर रही हूं, यहां घर से दूर एक घर जैसा महसूस हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button