NewsSTATE NEWSबड़ी खबर

राज्यपाल ने रेड क्रॉस जिला इकाई के पदाधिकारियो से संवाद किया – राजस्थान की टॉप ब्रेकिंग न्यूज़ मंगलवार 30-04-2024

जयपुर, 29 अप्रैल।
KHUSHAL LUNIYA
DESK EDITOR

KHUSHAL LUNIYA IS A LITTLE CHAMP WHO KNOW WEB DESIGN IN CODING LIKE HTML, CSS, JS ALSO KNOW GRAPHIC DESIGN AND APPOINTED BY LUNIYA TIMES MEDIA AS DESK EDITOR.

YOUTUBEFACEBOOKMOBILE

राज्यपाल कलराज मिश्र ने बीकानेर में रेड क्रॉस जिला इकाई के पदाधिकारियो से संवाद कर उन्हें रेड क्रॉस से संबंधित आमजन को लाभान्वित किए जाने वाली योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने जिला इकाई के अंतर्गत किए  जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी ली।

उन्होंने रक्तदान, आम जन चिकित्सा  सहायता आदि के लिए भी निरंतर कार्य करने का आह्वान किया। रेडक्रॉस के विजय खत्री और राजेंद्र जोशी ने उन्हें रेडक्रॉस के कार्यों के बारे में जानकारी दी।

राज्यपाल ने उपराष्ट्रपति को विदाई दी

राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंगलवार को एयरपोर्ट पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के लौटने पर उन्हें भाव भरी विदाई दी।

राज्यपाल

शासन सचिव की अध्यक्षता में जिले के समेकित बाल विकास सेवाओं तथा महिला अधिकारिता विभाग की समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

दौसा।  महिला एवं बाल विकास विभाग शासन सचिव डा. मोहनलाल यादव की अध्यक्षता में जिले के समेकित बाल विकास सेवाओं तथा महिला अधिकारिता विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक का आयोजन मंगलवार को हुआ।

महिला एवं बाल विकास विभाग शासन सचिव डॉ. मोहनलाल यादव ने विभागीय कार्यो को शत-प्रतिशत डिजिटल मोड में करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना में दौसा जिले द्वारा 2023-24 में की प्रगति पर संतोष जाहिर करते हुए समस्त डीबीटी योजनाओं का लक्ष्य शत-प्रतिशत प्राप्त करने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला अधिकारिता विभाग को महिलाओं के कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम द्वारा महिलाओं को र्आथिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने हेतु कार्यक्रम में प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में आईसीडीएस उपनिदेशक विजय कुमार, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक ऋषिराज सिंघल, जिले के बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं महिला पर्यवेक्षक उपस्थित रही।


आपको लुणिया टाइम्स की वेबसाइट कैसी लगी?

View Results

Loading ... Loading ...

बीकानेर स्थापना दिवस कार्यक्रम की तैयारी बैठक बुधवार को

बीकानेर 30 अप्रैल। बीकानेर स्थापना दिवस अक्षय द्वितीया (9 मई) को मनाया जाएगा। इस अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारी बैठक जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में बुधवार प्रातः 10:30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) उम्मेद सिंह रतनू ने यह जानकारी दी।


खेल गतिविधियां आयोजित करने के लिए समिति का गठन

सीकर 30 अप्रेल। जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी ने आदेश जारी कर जिला खेल स्टेडियम, सीकर में स्थित नवनिर्मित मल्टीपर्पज इंडोर हॉल को सरकारी एवं गैर सरकारी व अन्य संस्थाओं द्वारा खेल गतिविधियां आयोजित करवाने के  लिए शुल्क निर्धारण करने के लिए समिति का गठन किया है l
आदेशानुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर, सीकर (शहर) अध्यक्ष, कोषाधिकारी कोष कार्यालय सीकर सदस्य, जिला खेल अधिकारी सीकर सदस्य सचिव, शारीरिक शिक्षक (जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, सीकर द्वारा मनोनित) सदस्य, शारीरिक शिक्षक (जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक  सीकर द्वारा मनोनित) – सदस्य नियुक्त किया गया है।

मजदूर दिवस पर मनरेगा श्रमिकों का रहेगा अवकाश

जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत एक मई को मजदूर दिवस का अवकाश रहेगा,इस दिन मजदूरों से कोई कार्य नहीं कराया जावे। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 1 मई 2024 को श्रमिकों का अवकाश रखते हुए श्रम दिवस पश्चात के अवकाश दिवस गुरुवार 2 मई 2024 को कार्य दिवस रखा जावे।


चूरू, 30 अप्रैल। प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन (कक्षा-5) 2024 के प्रथम दिन मंगलवार को अंग्रेजी विषय की परीक्षा सम्पन्न हुई।

डाइट प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) गोविन्द सिंह राठौड़ ने बताया कि पूरे जिले में 765 केन्द्रों पर पंजीकृत 42861 विद्यार्थियों में से 42279 उपस्थित रहे जबकि 582 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा प्रभारी ओमप्रकाश बारूपाल ने बताया कि डाइट द्वारा निर्धारित चार उड़नदस्तों द्वारा परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया जा रहा है। कार्यालय पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर के निर्देशानुसार परीक्षा समय सारिणी के अनुसार 1 मई को हिन्दी, 2 मई को गणित, 3 मई को पर्यावरण अध्ययन व 4 मई को तृतीय भाषा (संस्कृतम, उर्दू, सिंधी) विषय की परीक्षा होना निर्धारित है। गौरतलब है कि 30 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षा में कोई भी अवकाश नहीं है।


सीईओ प्रवीण गुप्ता ने टीम चूरू के कार्य को सराहा

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मंगलवार को  जयपुर में लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए चूरू डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के अधिकारियों से जानकारी ली और प्रकोष्ठ के कार्य की सराहना की।

डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के अतिरिक्त नोडल अधिकारी प्रो. मूलचंद ने बताया कि सभी जिलों के डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के कार्यों के निरीक्षण के दौरान सीईओ प्रवीण गुप्ता ने चूरू टीम द्वारा किए गए कार्य का अवलोकन किया तथा अधिकारियों से इस बारे में पूछताछ की। उन्होंने कार्मिकों के वोट कास्ट के रिकॉर्ड के बारे में पूछा तो प्रकोष्ठ के कमल शर्मा ने बताया कि प्रपत्र-2 में इसकी सूचना ली जा रही है। सीईओ ने इस पर  सूची का अवलोकन भी किया, जिसे देखकर उन्होेंने संतोष जाहिर किया। लोकसभा क्षेत्र में अन्य जिले की विधानसभा के मतों के बारे में पूछने पर प्रकोष्ठ अधिकारियों ने नोहर, भादरा की एक्सल सीट के बारे में जानकारी दी। इसी प्रकार प्रो. मूलचंद ने अन्य जिलों के वोट, परिशिष्ट आदि के बारे में पूछा और चूरू प्रकोष्ठ के जवाब पर संतोष जाहिर किया। प्रकोष्ठ के महेश व संदीप ने भी विभिन्न सूचियों का अवलोकन करवाया।


बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय का द्वितीय दीक्षांत समारोह में बोले राज्यपाल – मानवीय मूल्यों का समावेश करते हुए तकनीकी शिक्षा का विकास हो

राज्यपाल कलराज मिश्र ने तकनीकी शिक्षा में मानवीय मूल्यों को जोड़ते हुए पारंपरिक भारतीय ज्ञान के आलोक में शोध की मौलिक संस्कृति को बढ़ावा दिए जाने पर जोर दिया है। उन्होंने विश्वविद्यालयों तकनीकी शिक्षा के जरिए  देश के संसाधनों से स्थानीय उत्पादों के निर्माण की संस्कृति निर्माण किए जाने का भी आह्वान किया है।
राज्यपाल मिश्र सोमवार को बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों में निहित अद्वितीय क्षमताओं को पहचानते हुए उन्हें भविष्य के अवसरों के लिए तैयार करना है।
राज्यपाल
राज्यपाल ने कहा कि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी  मानव कल्याण के उद्देश्य के साथ युगानुकूल हो। राज्यपाल ने चिंता जताते हुए कहा कि आज भी हमारे यहां वैज्ञानिक, तकनीकी और चिकित्सकीय शिक्षा अंग्रेजी में ही दी जाती है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत भारत सरकार द्वारा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रांसलेशन एंड इंटरप्रिटेशन की पहल की गई है। इसका उद्देश्य अंग्रेजी के साथ दूसरी भाषाओं में वैज्ञानिक, तकनीकी और चिकित्सकीय शिक्षा के पाठ्यक्रमों को सुलभ करवाना है।
राज्यपाल ने कहा कि बीकानेर में प्रौद्योगिकी विकास का भी अहम इतिहास रहा है, यहां के दूरदर्शी महाराजा गंगा सिंह ने वर्ष 1926 में रेल संसाधन बढ़ाने और उन्नत सिंचाई के लिए गंगनहर लाने जैसे ऐतिहासिक कार्य किए। उन्होंने कहा कि बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय बीकानेर के गौरवशाली इतिहास से प्रेरणा लेकर नए शोध संदर्भों में नए आयाम स्थापित करेगा। मिश्र ने कहा कि विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति के अनुरूप ऐसे पाठ्यक्रम विकसित करें, जिसमें हमारे प्राचीन ज्ञान के संदर्भों के साथ आधुनिक वैश्विक ज्ञान का समन्वय हो।
राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि स्वर्ण पदक प्राप्त करने वालों में से 11 बालिकाएं हैं। यह संख्या इस बात की द्योतक है कि अवसर मिलने पर बालिकाएं अपने भविष्य के साथ राष्ट्र के भविष्य को भी सुदृढ़ बना सकती हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अम्बरीष शरण विद्यार्थी ने स्वागत उद्बोधन दिया।

आरंभ में बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह में वर्ष 2024 बीआर्क, बी डिजाइन, बीटेक, एमटेक, एमबीए, एमसीए पाठयक्रम सहित कुल 20 स्वर्ण पदक प्रदान किए। राज्यपाल ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का वाचन करवाया।

यह भी पढ़े 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}