Crime Newsउत्तर प्रदेशबड़ी खबर

बारा क्षेत्र में सिलिका सैंड का अवैध खनन व परिवहन जारी, विभाग मौन

भाजपा मंडल अध्यक्ष ने अवैध खनन व परिवहन पर मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

रिपोर्ट विजय शुक्ला 

शंकरगढ/बारा(प्रयागराज) प्रदेश सरकार की ओर से अवैध खनन व परिवहन को लेकर सख्त निर्देश जारी किया जा चुका है। सख्ती के बावजूद भी बारा क्षेत्र में सिलिका सैंड के अवैध कारोबार पर सम्बंधित विभाग लगाम लगाने में नाकाम साबित हो रही है। नतीजा खनन माफिया सिलिका बालू का खनन कर वाहनों से ओवरलोड़ करा के बिना किसी परमिट के परिवहन कराने में जुटे हुए हैं।

बारा क्षेत्र की पहाड़ियों पर इन दिनों खनन माफिया मानक को ताक पर रखकर बिना किसी लीज के ही मशीन से खनन करा रहे हैं । पत्थरों को तोड़ने के लिए डेटोनेटर , फ्यूज वायर व अन्य प्रतिबंधित केमिकल पदार्थों का प्रयोग कर रहें हैं। पत्थरों को तोड़ने के बाद माफिया लोग उसको सिलिका बालू का रुप देते हैं । उसके बाद ट्रैक्टरों में बालू लोड कराकर बिना किसी परमिट के ही शंकरगढ वाशिंग प्लांटो पर बेधड़क भेज रहें हैं।

वाशिंग प्लांट संचालक बालू की धुलाई कर महंगे दामों पर बेचकर अपनी जेब भर रहें हैं। बारा, शंकरगढ व लालापुर क्षेत्र में कई जगहों पर सिलिका का अवैध खनन बेरोकटोक जारी है। जानकारी होने के बावजूद भी जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई करने से कतराते है। अवैध कारोबार में संलिप्त कुछ लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि काम के बदले जिम्मेदारों को मोटी रकम दी जाती है।

इन्होंने की शिकायत

शंकरगढ भाजपा मंडल अध्यक्ष अखिलेश सिंह पटेल ने क्षेत्रवासियों की समस्या को लेकर क्षेत्र में हो रहे अवैध सिलिका सैंड खनन व अवैध परिवहन पर मुख्यमंत्री से मुलाकात करके शिकायत की है और कहा कि बारा ,शंकरगढ व लालापुर क्षेत्र में अवैध खनन कर बिना पपत्र ट्रैक्टरों पर लदे सिलिका बालू बारा, शंकरगढ व लालापुर की सीमा क्षेत्रों से बेधड़क फर्राटे भर रहे हैं। जिससे आए दिन सड़क पर दुर्घटनाएं होती रहती हैं। सीमा पर लगे विभाग के जिम्मेदार कर्मचारी सिर्फ वसूली में मशगूल हैं। जिम्मेदार अधिकारियों को जानकारी होने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नही की जा रही है जिससे अवैध खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button