Newsस्थानीय खबर

बाली कारागृह में नशा मुक्त अभियान के प्रति जागरूक कर शिव जयंती मनाई

मनुष्य जीवन को नशा मुक्त रखते हुए जीवन में अच्छे कार्य करने की ले प्रेरणा : जेलर कमला चौहान


  • राकेश चौहान, बाली

बाली उप कारागृह में जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार खीमावट ट्रस्ट के तत्वाधान में नशा मुक्त अभियान के तहत गुरुवार को नशा मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें “नशा मुक्त मनुष्य जीवन” विषय पर जागरूक करते हुए सत्य मार्ग की प्रेरणा देकर शिव जयंती मनाई।

बाली उप कारागृह में जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार खीमावट ट्रस्ट के तत्वाधान में नशा मुक्त अभियान में जागरूक करते हुए बीके स्नेहा बहिन

नगर के ब्रह्माकुमारी राजयोग केंद्र ईश्वरीय विश्वविद्यालय की संचालिका बीके स्नेहा बहिन ने कहा कि नशा किसी प्रकार का भी हो व्यक्तित्व के विनाश, निर्धनता की वृद्धि और मृत्यु के द्वार खोलता है। इसके कारण परिवार तक टूट रहे हैं। आज का युवा शराब और हेरोइन जैसे मादक पदार्थो का नशा ही नहीं बल्कि कुछ दवाओं का भी इस्तेमाल नशे के रूप में कर रहा है। इस आसुरी प्रवृत्ति को समाप्त करना परमावश्यक है।


यह भी पढ़े  बाली तालुका विधिक सेवा समिति के तत्वाधान में विधिक जागरूकता शिविर का किया आयोजन


साथ ही बताया कि नशा मनुष्य के जीवन को भ्रष्ट करने वाला एक प्रबल दुष्प्रभाव है। यह न केवल व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि समाज को भी उसकी बुराईयों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, नशा मुक्ति पर विभिन्न स्तरों पर जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। सत्य पर चलने वाले प्राणी को मृत्यु के बाद भी समाज याद करता है, असत्य पर चलने वाले का अंत बुरा होता है।

उन्होंने कहा कि मनुष्य संसार में आकर मायारूपी जाल में फंसकर ईश्वर को भूल जाता है और असत्य के मार्ग पर चलकर बुराइयों में फंस जाता है। जिसका परिणाम उसे भुगतान पड़ता है। जीव को मानव जीवन मुश्किल से मिलता है। मानव जीवन में हर व्यक्ति को सत्य के मार्ग पर चलकर अपने जीवन को सफल बनाना चाहिए।


यह भी पढ़े   नर्मदेश्वर महादेव मंदिर प्रतिष्ठा समारोह, हवन में दी आहुतियां, शिव पंचायत का शर्करा, घृत में कराया वास


जेलर कमला चौहान ने कहा कि नशा मुक्ति का कार्य महत्वपूर्ण कदम है।नशा मुक्ति शिक्षा की प्रसंशा की। लोगों को नशे के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक रहने का संकल्प दिलाकर कहा कि सुख और सफलता नशे में नहीं हैं। हर समाज को भी नशे से जूझने वालों की सहायता करनी चाहिए, उन्हें पुनर्जीवित करने के लिए संबंधित संसाधनों को उपलब्ध कराने में सहायता करनी चाहिए। अंत में जेलर चौहान ने खीमावत ट्रस्ट व ब्रह्माकुमारी परिवार का आभार व्यक्त किया और कैदियों को अपने मनुष्य जीवन को नशा मुक्त रखते हुए जीवन में अच्छे कार्य करने की प्रेरणा हमेशा के लिए अपनाने को कहा।

  • वही सभी कैदियों को ध्यान योग करवा कर शिव जयंती मनाई और प्रसाद वितरण किया

इस मौके पर खीमावत ट्रस्ट से रणजीत ढलावत, करण सिंह, मुख्य प्रहरी कानाराम, प्रहरी खुशी राम सहित कारागृह के कर्मचारी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button