लोकसभा चुनाव 2024बड़ी खबरभीलवाड़ा न्यूजराजस्थान

लोकसभा आम चुनाव-2024: जिले में 14 एवं 21 अप्रैल को ‘आओ बूथ चले अभियान’ के तहत मतदान केंद्रों पर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका का होगा वितरण

वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण संबंधी व्यवस्था, होम वोटिंग, विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए जाने वाले पीवीसी व एफसी, सुविधा पोर्टल पर जारी स्वीकृतियों, कानून व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था के संबंध में चर्चा, सामान्य व्यवस्था, वेबकास्टिंग,मतदान कार्मिकों के ठहरने, अल्पाहार आदि की व्यवस्था, आदर्श आचार संहिता सहित अन्य तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई।

  • लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता की अध्यक्षता में बैठक का हुआ आयोजन

  • मतदान केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था हो सुनिश्चित, एक भी पात्र मतदाता ना रहें मतदान से वंचितः जिला निर्वाचन अधिकारी

  • मतदान बूथ पर सेल्फी पाइंट लगेंगे, बेस्ट सेल्फी को मिलेगा सम्मान

भीलवाड़ा, 12 अप्रेल।

लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता की अध्यक्षता में शुक्रवार को डीओआईटी के वीसी कक्ष से वीडियां कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में लोकसभा क्षेत्र के समस्त उपखण्ड अधिकारी, प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी, तहसीलदार, समस्त विकास अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी एवं जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

लोकसभा आम चुनाव

14 एवं 21 अप्रैल को सघन अभियान चलाकर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका का होगा वितरण

बैठक में ‘‘आओ बूथ चले अभियान‘‘ के तहत मतदाता गाइड एवं मतदाता सूचना पर्ची का वितरण, सतरंगी सप्ताह का आयोजन, विधानसभा स्तर पर स्वीप वॉर रूम का गठन के संबंध में भी चर्चा की गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 में शत प्रतिशत मतदान के लिए राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा सघन प्रयास किए जा रहे हैं, इसके तहत जिले में प्रत्येक मतदाता तक व्यक्तिगत रूप से पहुंचकर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका देकर मतदान दिवस पर मतदान हेतु आमंत्रित किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बताया कि ‘‘आओ बूथ चले अभियान‘‘ के तहत विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। लोकसभा क्षेत्र भीलवाड़ा में आओ बूथ चले अभियान के तहत 14 एवं 21 अप्रैल को सघन अभियान चलाकर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका वितरित की जाएगी। साथ ही 21 अप्रैल तक वितरण पूर्ण कर लिया जाएगा। आओ बूथ चले अभियान के तहत मतदान केंद्रों पर मतदाता मार्गदर्शिका और मतदाता पर्ची के वितरण सहित अन्य गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में बैठक में सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए।

लोकसभा आम चुनाव

बूथ पर सेल्फी पाइंट लगेंगे, बेस्ट सेल्फी को मिलेगा सम्मान

जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने बताया कि मतदान दिवस पर मतदान केंद्र पर सेल्फी पाइंट लगाए जाएंगे। मतदान के बाद यहां सेल्फी लेकर सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पर पोस्ट करने पर सर्टिफिकेट दिया जाएगा। बेस्ट सेल्फी को सम्मानित भी किया जाएगा। साथ ही, सुबह 7 से 10 बजे तक हैप्पी आवर्स में मतदान करने वाले मतदाताओं से वृक्षारोपण करवाकर सम्मानित किया जाएगा। नवविवाहित वर-वधु द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। साथ ही संयुक्त परिवार की तीन पीढ़ियों, दादा-दादी, बेटा-बेटी और पोता-पोती द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सम्मानित किया जाएगा।

बैठक में सीईओ शिवपाल जाट ने बताया कि अभियान के तहत मतदान दिवस पर बूथ पर पीने के पानी की उपलब्धता, बैठने की व्यवस्था, छाया सहित विशेष योग्यजन एवं वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए रैम्प, व्हीलचेयर और परिवहन की सुविधाओं के बारे में बताया जाएगा। साथ ही, विशेष योग्यजन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कतार के अलावा इनकों प्राथमिकता के आधार पर मतदान करने के संबंध में भी जागरूक किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम, मतदाता क्रमांक की जानकारी प्रदान की जाएगी। वोटर हेल्पलाइन, सी-विजिल और केवाईसी एप के बारे में जागरूक किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर स्थानीय शुभंकर के माध्यम से मतदाता जागरूकता संदेश भी दिया जाएगा

एक भी दिव्यांगजन मतदाता नहीं रहे मतदान से वंचित

मेहता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में निर्देश दिए कि एक भी दिव्यांगजन मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहना चाहिए। मतदान केंद्र पर दिव्यांगजन मतदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक सत्यपाल जांगिड़ तथा उपखंड अधिकारियों को प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश

मेहता ने आयोजित वीसी में शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने स्वीप प्रभारियों, शहरी निकाय अधिकारियों एवं उपखंड अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया। इन अधिकारियों को विभिन्न औद्योगिक संघों, व्यापार मंडलों, मार्केट एसोशिएशन, प्रोफेशनल एसोशिएशनस, आरडब्लूयए, विकास समितियों, निजी विद्यालयों आदि के साथ समन्वय कर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका के वितरण के लिए निर्देशित किया। साथ ही बताया कि इस हेतु प्रथम 5 मतदाताओं को प्रमाण पत्र, वृक्षारोपण जैसी स्वीप गतिविधियां करायी जा सकती है। मेहता ने कहा कि समस्त मतदान केन्द्रों पर मतदान दिवस पर पीने का पानी, छायादार स्थल एवं प्रतीक्षा कक्ष की व्यवस्था की जाए। लंबी कतारों के पास कुछ-कुछ दूरी पर कुर्सियों की व्यवस्था भी की जाए।

 

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) वंदना खोरवाल, सीईओ जिला परिषद शिवपाल जाट, उपखंड अधिकारी आव्हाद नि सोमनाथ एवं विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी तथा सभी उपखंड अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े।


लोक सभा चुनाव में किस पार्टी का समर्थन कर रहे है ?

  • भाजपा (67%, 307 Votes)
  • कांग्रेस (23%, 105 Votes)
  • अन्य (10%, 46 Votes)

Total Voters: 458

Loading ... Loading ...

मूलचन्द पेसवानी शाहपुरा

जिला संवाददाता, शाहपुरा/भीलवाड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button