बड़ी खबरराजस्थानसमाज

सरगरा समाज के बच्चों के लिए हुआ शैक्षिक मार्गदर्शन शिविर का भव्य आयोजन

राजुदास वैष्णव झुंठा
जिला संवाददाता - ब्यावर

रायपुर मारवाड़ ब्यावर...

अध्यक्ष - कामधेनु गौ सेवा विकास समिति झुंठा
उपाध्यक्ष - रायपुर ब्लॉक पत्रकार संघ ब्यावर
जिला प्रवक्ता - कामधेनु सेना ब्यावर 

fbtwittercall

रायपुर के निकटवर्ती गांव झूंठा माता मंगरी में अभिनव प्रयास फाउंडेशन जैतारण की ओर से सरगरा समाज के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों के लिए एक दिवसीय शैक्षिक मार्गदर्शन शिविर का आयोजन किया गया।

इस दौरान तैयारी करने वाले प्रतिभागियों ने अपने जिज्ञासा भरे प्रश्न किये और मार्गदर्शकों ने जवाब दिया। कार्यक्रम के दौरान राजेश भाटी आयकर अधिकारी माउंट आबू ने पढ़ाई करने के तरीके लक्ष्य के निर्धारण और पे बैक टू सोसाइटी और लड़कियों के लिए विधिक सेवा में अपार संभावनाओं के बारे में बताया।

रमेश वर्मा तहसीलदार जिला अजमेर में सफलता का महत्व, समय का सही उपयोग,दृढ़ लगन के साथ पद प्राप्त करने की आवश्यकता, स्वयं को पहचानने के बारे में एवं सफलता के लिए परिस्थितियों को नहीं खोजें बल्कि कड़ी मेहनत को पहचान और सोशल मीडिया का कम उपयोग करने,धरातल से जुड़कर सपने देखने, जीवन में आने वाली नकारात्मकता से कैसे बचें इस बारे में साथ ही आई ए एस जैसी बड़ी परीक्षाओं के लिए धैर्य के साथ लगातार मेहनत का आग्रह किया।

राकेश चौहान मैनेजर प्राईड होटल एंड रिजॉर्ट अंबाजी गुजरात में जीवन में निराशा एवं नकारात्मकता से बचने के बारे में असफलता अगर सरकारी क्षेत्र में मिले तो निराश न होकर निजी क्षेत्र में अपार अवसरों के बारे में बताया, स्वयं से वादा करने एवं सफलता का मंत्र स्वस्थ रहें,मस्त रहें,मेहनत करें, सफलता जरूर मिलेगी। स्वयं को जाने स्वयं से वादा करें और स्वयं को रोजाना अपडेट कैसे रखें विषय के बारे में बच्चों का मार्गदर्शन किया।

श्याम सिंह राठौड़ वित्तीय सलाहकार रेलवे जोधपुर ने अभिभावकों से शिक्षा के लिए समय देने का आग्रह किया । प्रतिभागियों से अच्छी आदतें अपनाने और आई वांट पावर को ध्यान में रखकर रोजाना नियमित रूप से मेहनत करने को कहा।

मनीष वरिष्ठ वैज्ञानिक डीआरडीओ जोधपुर ने विज्ञान के क्षेत्र में अंको की महत्ता के बजाय मेहनत को ज्यादा महत्व देने व मोबाइल का सकारात्मक उपयोग करने एवं दिखावे से बचने और 10th के बाद साइंस वर्ग को चुनकर विज्ञान के क्षेत्र में अपना भविष्य संवारने बच्चों का मार्गदर्शन दिया।

रवि प्रकाश लक्षकार एसडीएम जैतारण ने प्रतिभागियों को प्रशासनिक सेवा में आने और किसी क्षेत्र में आपको क्यों जाना है और हमेशा अपने आप को बड़े सपने देखने से ना रोकने की सलाह दी।

साथ ही दूरस्थ विश्वविद्यालय के बारे में भी जानकारी दी । कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं स्मार्ट स्टडी व विपरीत परिस्थितियों में अपने आप को सकारात्मक कैसे रखें, स्वयं को अनुशासित कैसे रखें, स्व अनुशासन, सेल्फ स्टडी, सेल्फ मोटिवेशन पर जोर दिया, आपकी कड़ी और नियमित मेहनत ही आपको सफलता तक पहुँचाएगी। सफलता के महत्व के बारे में प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया। ज्यादा अवसरों से भटकाव नजर आता है इस संबंध में एसडीएम सर ने कहा कि लक्ष्य छोटे और बड़े जो आपके बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोग करें तो उसे अवसर पर भी जरूर ध्यान दें, बच्चों के सवालों पर सर ने उन्हें संतुष्टि प्रदान करने वाले जवाब दिए और उनका मार्गदर्शन किया।

विजय सिंह चौहान एईएन नगर पालिका सोजत सिटी ने बच्चों को तय पाठ्यक्रम के अनुसार कड़ी मेहनत करने की सलाह दी साथ ही रोहित कच्छावा सीनियर मैनेजर अदानी पावर लिमिटेड जिला जैसलमेर ने निजी क्षेत्र में अपार अवसरों के बारे में बताया हार्ड वर्क एंड स्मार्ट वर्क से आपको निजी क्षेत्र में सफलता बहुत ही जल्द और अच्छी सफलता मिलेगी इस परिपेक्ष्य में बच्चों का मार्गदर्शन किया ।

इस मौके पर भागीरथ राठौड़ ने पीएम इंटर्नशिप योजना के बारे में विभिन्न क्षेत्र में चल रही इंटर्नशिप के बारे में बच्चों को सा विस्तार से बताया

साथ ही सरगरा समाज के महंत श्री श्री 1008 अर्जुन दास जी महाराज ने और राष्ट्रीय अध्यक्ष सरगरा समाज संतोष चौहान ने अभिभावकों से बच्चों को पढ़ने एवं समय देने के लिए आग्रह किया,साथ ही आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्र में मदद की जरूरत हो तो नि:संकोच हमें कहें उनकी हर संभव मदद का प्रयास किया जाएगा।

भगवती प्रसाद उप प्राचार्य और प्रवीण उप प्राचार्य ने प्रतिभागियों को शिक्षा के क्षेत्र में अध्यापक बनने के बारे में सफलता की रणनीति बताई और कड़ी मेहनत करने की सलाह दी, इस मौके पर मंच संचालन मुकेश चौहान ने किया।

अभिनव प्रयास फाउंडेशन टीम की ओर से सुरेंद्र पंवार, विनोद कुमार सरगरा, श्रवन चौहान, अशोक सोलंकी सरपंच निंबोल, राकेश पंवार सरपंच आगेवा, राजूराम लांबिया, भगवान सागर, ओमप्रकाश, तरुण चौहान, सोहन लाल चोपड़ा, हेमंत पाचुंडा, सोनू सोलंकी, राकेश के पंवार, दिनेश कुमार आलावास, प्रवीण चौहान, संजय चौहान, घनश्याम, कुलदीप सागर, विनोद चौहान, अजय कच्छवाह, सुनील चौहान, गोविंद देवड़ा, मनोहर चौहान आदि ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button