News

कैट ने उम्मीद जताई, अंतरिम बजट व्यापारिक सहित अन्य क्षेत्रों के लिए लाभकारी नीतियाँ लगेगा

मुम्बई/ललित दवे

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) महाराष्ट्र प्रदेश के महामंत्री एवं अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया देश का व्यापारिक वर्ग 1 फ़रवरी को संसद में प्रस्तुत होने वाले अंतरिम बजट का बेताबी से इंतजार कर रहा है। कैट को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन एवं प्राथमिकताओं के अनुसार अंतरिम बजट में खुदरा व्यापार एवं लघु उद्योगों सहित अर्थव्यवस्था के सेक्टरों में वृद्धि हेतु मज़बूत नीतियों की घोषणा होगी।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि बजट मे आर्थिक विकास पर ज़ोर दिए जाने की उम्मीद हैं तथा व्यापारों के लिए कर सुधार या प्रोत्साहन के माध्यम से खुदरा व्यापार को भी बढ़ावा दिये जाने की आशा है। व्यापारी उम्मीद करते हैं कि ऐसे कदम उठाए जाएँगे जो उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देने, व्यापार गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक साकारात्मक वातावरण पैदा करने में सहायक हों।

शंकर ठक्कर ने कहा कि बुनियादी ढांचा विकास का मुख्य क्षेत्र है, क्योंकि यह सीधे लोजिस्टिक्स और सप्लाई चेन को प्रभावित करता है, इसलिए व्यापारिक समुदाय इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं में अधिक धन आवंटन की आशा करता है, जो परिवहन को संघटित कर, लागतों को कम करते हुए देश की कुल व्यापार क्षमता को बढ़ावा दे सकते हैं।

कैट महाराष्ट्र प्रदेश के वरिष्ठ अध्यक्ष महेश बखाई ने कहा कि वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, व्यापारिक समुदाय भी ऐसी नीतियों की उम्मीद करता है जो भारत को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में मजबूती दें। व्यापार मित्रनीति, व्यापार समस्याओं का समाधान करने के लिए राजनयिक प्रयास, और उभरते बाजारों का शीघ्रता से उपयोग करने के लिए रणनीतिक पहलुओं की चर्चा भी बजट में होने की संभावना दिखाई देती है ।

कैट महाराष्ट्र प्रदेश के अध्यक्ष सचिन निवंगुने ने कहा कि इसके अलावा, ई-कॉमर्स नियमों और डिजिटल व्यापार नीतियों पर स्पष्टता का बड़ा इंतजार है। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मों की बढ़ती महत्वपूर्णता के साथ, व्यापारिक समुदाय संतुलित प्रतिस्पर्धा के साथ वृद्धि के अवसरों को बनाए रखने के लिए एक विनियमन ढाँचा चाहता है जिसकी घोषणा बजट में हो।

यह भी पढ़े   श्रीमती हंजाबाई कूपाजी घांची इंग्लिश मीडियम स्कूल में हुआ वार्षिकोत्सव आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button