Newsबड़ी खबर

नगर परिषद शाहपुरा का 63.28 करोड़ रू का बजट बिना बहस पारित 

शाहपुरा के फूलडोल महोत्सव को राज्य स्तरीय दर्जा देने का प्रस्ताव पारित कर भेजा सरकार को

मूलचन्द पेसवानी

जिला संवाददाता महासचिव, प्रेस क्लब शाहपुरा

जिला मुख्यालय की नगर परिषद की बोर्ड बैठक बुधवार को बिना किसी बहस व बिंदू पर विचार विमर्श के फौरी तौर पर एजेंडे को पढ़ते गया तथा समर्थन करते रहने एजेंडे के सभी 25 प्रस्तावों को पारित कर दिया गया।

नगर परिषद के पहले वार्षिक बजट पर भी फौरी चर्चा के अलावा कोई बड़ा चिंतन नहीं हुआ तथा सभापति की ओर से कहा गया है कि शाहपुरा के सर्वागिंण विकास के लिए बजट तैयार किया है, सभी वार्डो में विकास तो होगा ही। कुछ बड़े कार्य भी इस वर्ष कराया जायेगा। करीब एक वर्ष के बाद हुई बोर्ड बैठक में पार्षदों को नगर पालिका की ओर से गिफ्ट हेंपर भी बाटे गये।

आज यह बैठक सुबह 11 बजे होनी थी पर शाहपुरा विधायक के न आने पर उसका समय अपरान्ह में 3 बजे कर दिया गया था परंतु तब भी विधायक इस बैठक में नहीं पहुंचे। पूर्व में यह बैठक 16 फरवरी को आहुत की जा रही थी पर उस दिन अवकाश हो जाने से इसे बदल कर आज आहुत किया गया। बैठक में मीडिया कर्मियों को अकारण ही प्रवेश नहीं दिया गया।

आज यह बैठक सुबह 11 बजे होनी थी पर शाहपुरा विधायक के न आने पर उसका समय अपरान्ह में 3 बजे कर दिया गया था परंतु तब भी विधायक इस बैठक में नहीं पहुंचे। पूर्व में यह बैठक 16 फरवरी को आहुत की जा रही थी पर उस दिन अवकाश हो जाने से इसे बदल कर आज आहुत किया गया। बैठक में मीडिया कर्मियों को अकारण ही प्रवेश नहीं दिया गया।

सभापति रघुनंदन सोनी की अध्यक्षता में अपरान्ह में हुई बैठक में एजेंडे के विधिवत पारित करने के बाद नगर नरिषद के कमिश्नर विजेश मंत्री ने बैठक के बाद इतना कहा कि आज की बैठक के एजेंडे के सभी 25 प्रस्तावों को पारित कर दिया गया है। इसमें पार्षदों के नगर विकास के संबंध में दिये गये प्रस्तावों को भी शामिल किया गया है। कुल मिलाकर शाहपुरा के सर्वागिंण विकास व स्वच्छ तथा सुंदर शाहपुरा बनाने के लिए विचार विमर्श कर निर्णय लिया है। शाहपुरा में होली पर होने वाले फूलडोल महोत्सव को राज्य स्तरीय महोत्सव का दर्जा देने की मांग का प्रस्ताव बोर्ड ने पारित किया है। इस प्रस्ताव को राज्य सरकार को भेज कर महोत्सव को पार्षदों की मंशा के अनुरूप भव्य बनाने का कार्य किया जायेगा।

बुधवार को हुई बैठक में शाहपुरा के फूलडोल महोत्सव को राज्य स्तरीय मेले का दर्जा देने की मांग का प्रस्ताव पास कर इसे विधायक के मार्फत सरकार को भेज कर कार्रवाई का निर्णय लिया। पार्षदों ने कहा कि अब परिषद बन गयी है तो फूलडोल महोत्सव को अधिक भव्यता से मनाया जाए।

बजट में मोटा मोटा यह होगा खर्च—————-

नगर परिषद के वार्षिक बजट में कार्मिकों के वेतन पर 6 करोड़ रू, बोनस पर 12 लाख रू, सभापति व पार्षदों के भत्ते पर 17 लाख रू, रोड़ लाइट सामग्री क्रय करने पर 55 लाख रू, पौधे व बीज क्र्रय करने पर 10 लाख रू, पार्को के रखरखाव पर 50 लाख रू, क्रीड़ा सामग्री प्रोत्साहन पर 10 लाख रू, वाहन मरम्मत पर 12 लाख रू, बिजली रखरखाव पर 28 लाख रू, फिनाईल आदि पर 15 लाख रू, शाहपुरा में उत्सव, मेला व मनोरंजन के लिए 1 करोड़ 60 लाख रू, टाउन हाल व सामुदायिक भवन निर्माण पर 3 करोड़ रू, दुकान व बाजार निर्माण पर 25 लाख रू, कार्यालय भवन निर्माण पर 25 लाख रू, रोड़ निर्माण पर 2 करोड़ रू, नाला व नाली निर्माण पर 1 करोड़ रू, अन्य पक्के निर्माण कार्यो पर 7 करोड़ रू, विद्युत लाइन व खंबो पर 40 लाख रू, शहर में सोंदर्यकरण व विकास के लिए 30 लाख रू, खेलकुद हेतु मैदान पर 40 लाख रू, शहरी आजिविका मिशन पर 50 लाख रू, 15 वें वित आयोग से 7 करोड़ रू, षष्ठम वित राज्य आयेगा से 7 करोड़ रू खर्च करने का बजट में प्रावधान है।

यह भी पढ़े   खाद्य सुरक्षा जांच दल के जहाजपुर पहुंचने पर दुकानें बंद कर भागे व्यापारी

बस स्टेंड के बाहर लगेगी आदम कद महाराणा प्रताप की मूर्ति————–

शाहपुरा में बस स्टेंड के बाहर आदमकद महाराणा प्रताप की मूर्ति लगेगी। मूर्ति मंगवाने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। इसी माह के अंतिम सप्ताह में मूर्ति बन कर शाहपुरा पहुंचेगी। मूर्ति बनाने व उसके लिए निर्धारित किये गये स्थान पर बनाये गये स्मारक पर कितना खर्चा हुआ है इसकी कोई जानकारी पार्षदों को नहीं मिल पायी। सभापति ने कहा कि पूर्व बैठक के निर्णय के मुताबिक महाराणा प्रताप स्मारक स्थल तैयार करा दिया गया है। आदमकद मूर्ति भी पहुंचने वाली है। अब इसका अनावरण शाहपुरा विधायक लालाराम बैरवा के निर्देशन में मुख्यमंत्री या स्वायत शासन मंत्री के हाथों कराया जायेगा।

यह भी पढ़े  ‘वेदशास्त्र रिसर्च एंड फाउंडेशन’ की ओर से ‘हिन्दुत्व के आधारस्तंभ’ पुरस्कार देकर सम्मान

खारी तट से निकलेगा वैकल्पिक मार्ग————–

शाहपुरा में सदर बाजार में यातायात के दबाव को देखते हुए वैकल्पिक मार्ग के लिए त्रिमुर्ति स्मारक के पास खाई से खारीतट दिलखुशाल बाग होकर वैकल्पिक रास्ता निकालने हेतु भूमि अवाप्त करने की कार्रवाई करने एंव भूमि मालिको से वार्ता करने का प्रस्ताव पास किया गया। सभापति ने कहा कि यातायात के दबाव को देखते हुए वैकल्पिक मार्ग की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही है। पूर्व की बैठकों में भी यह प्रस्ताव आता रहा है। अभी भूमि मालिकों से पालिका वार्ता करके इस प्रस्ताव को क्रियान्विति कराने का कार्य करेगा। वैकल्पिक मार्ग बनाने व भूमि अवाप्ति में नगर पालिका कितनी राशि खर्च करेगी, इसकी भी जानकारी पार्षदों को नहीं मिल सकी।

यह भी पढ़े  पालोदा के यश व्यास कुलपति से सम्मानित, नागपुर विधानसभा में किया था जीजीटीयू व राज्य का प्रतिनिधित्व

ये प्रस्ताव भी किये गये पारित————————

भीलवाड़ा रोड़ पर भाजपा कार्यालय के लिए भूखंड आवंटन करने तथा इसी रोड़ पर टाउन हाॅल का निर्माण कराने का प्रस्ताव भी पास किया गया। शाहपुरा के मास्टर प्लन में संशोधन कराने, पिवणिया तालाब में कमल-पत्ता, मछली हेतु पुनः ठेका देने, नगर परिषद को आवंटित भूमि पर अतिक्रमण हटा तारबन्दी व मेडबन्दी करवाने, कलिंजरी गेट चैराहा पर सीमेन्ट का बना हुआ कलश को हटाकर वहां हाईमास्क लगाने, जहाजपुर रोड़ पर परिषद की गौशाला भूमि पर विकास कार्य करवाने, मास्टर प्लान 2031 संशोधन कराने, दिलखुशाल बाग में न्यायालय के निर्णय अनुसार परिषद भूमि का उपयोग करने, आसीन्द रोड़ रास्ते में आ रहे धार्मिक स्थान एवं कलिंजरी गेट मुख्य मार्ग पर आ रहे धार्मिक स्थानों को हटाने, परिषद क्षेत्र में परशुराम की मूर्ति एवं सर्किल, क्रान्तिकारी शहीद हेमुकालानी की मूर्ति एवं सर्किल बनाने का भी निर्णय लिया गया।
इसी प्रकार कलिंजरी गेट पर रोड़ के सहारे स्थित कियोस्कों को हटाने, शाहपुरा को रेलवे लाईन से जुडवाने, परिषद में कचरा संग्रहण हेतु नवीन ऑटो टिप्पर जेसीबी मशीन बड़ी, लाईट मेन्टीनेंस हेतु वाहन चल शौचालय ऑटो जेटिंग मशीन क्रय करने, सभापति हेतु नवीन वाहन, दमकल गाडी क्रय करने का प्रस्ताव पास किया गया।

आयुक्त मंत्री को दी विदाई——————–

बैठक समाप्त होने के बाद बोर्ड सदस्यों व सभापति, उपसभापति ने आयुक्त विजेश मंत्री का तबादला यहां से देवगढ़ नगर पालिका में हो जाने से आज ही साफा बंधवा कर विदाई दी। मंत्री ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया।

यह भी पढ़े जल जीवन मिशन कार्यों की गुणवत्ता में नही बरतें लापरवाही: जिला कलक्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button