EDUCATIONNewsराजस्थान

“शिक्षक अगर बाबू गिरी का काम करेंगे तो बच्चों को पढ़ाएगा कौन” शिक्षा मंत्री के बयान का स्वागत

राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन व राधाकृष्णन शिक्षिका सेना ने शिक्षा मंत्री के बयान का किया स्वागत

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कल बीकानेर में संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए निर्देश दिए की “शिक्षक अगर बाबू गिरी का काम करेंगे तो बच्चों को पढ़ाएगा कौन”

राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन जिला शाखा पाली जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह मीना, प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश मेवाड़ा ,उपाध्यक्ष शैतानसिंह सिसोदिया, महामंत्री श्रवण मालवीय, ब्लॉक अध्यक्ष लक्ष्मण मीणा, कलाराम सोलकी,प्रेमप्रकाश, रमेश वचेता,सुरेश कुमार,हंसाराम सहित समस्त कार्यकारिणी ने शिक्षा मंत्री के इस बयान का स्वागत किया है।

गौरतलब है कि राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन ने पिछले कई वर्षों से शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त करने हेतु आग्रह अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य यही है कि शिक्षकों को मात्र शिक्षण कार्य हेतु ही नियुक्त किया जाए,शिक्षक सिर्फ बच्चों को पढाने का ही काम करें अन्य कोई काम ना करें।
विशेष तौर पर कार्यालय कार्य में शिक्षकों को जोत दिया जाता है जिसकी वजह से शिक्षक कक्षा कक्ष से दूर हो जाता है और इसका खामियाजा अंतत बच्चों को उठाना पड़ता है।

यह बात सर्व विदित है कि राजस्थान में लाखों लाख शिक्षकों के पद रिक्त है ऐसी स्थिति में गैर शैक्षणिक कार्यों में शिक्षकों को लगा देने से कोढ में खुजली वाली स्थिति हो जाती है।
यह बात सत्य है कि वर्ष पर्यंत तक कई कार्यालय ऐसे हैं जहां शिक्षकों को नियुक्त कर दिया जाता है BLO का कार्य भी ऐसा ही है जिसमें वर्ष भर शिक्षकों को नियोजित किया जाता है और अनेकों अवसर पर आधे दिन के लिए उन्हें विद्यालय से भी दूर कर दिया जाता है कई बार पूरे पूरे दिन BLO अपने निर्वाचन कार्य में व्यस्त रहते हैं एक और जहां BLO का कार्य करने से शिक्षकों के मनोस्थिति पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर बच्चों को भी पढ़ाई का नुकसान हो रहा है।
शिक्षा मंत्री का यह वक्तव्य इस घनघोर अंधेरे में आशा की किरण लेकर आया है कि बच्चों को शिक्षक शिक्षण कार्य हेतु उपलब्ध हो सकेंगे।
राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन व राधाकृष्णन शिक्षिका सेना शिक्षा मंत्री से इस आदेश को अक्षरक्ष पूरे राज्य में लागू करवाने की मांग करने के साथ ही उनको धन्यवाद ज्ञापित करता है।
साथ ही शिक्षा मंत्री ने कल शिक्षकों के स्थानांतरण को लेकर स्थानांतरण नीति बनाने की बात कही है राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन पूरे राज्य में एकमात्र संगठन है जो यह मांग करता आया है कि शिक्षकों के स्थानांतरण स्थानांतरण नीति बनने के बाद ही होने चाहिए ताकि यह तय हो सके कि किसका कब व कैसे स्थानांतरण होगा। यही बात कल मुख्यमंत्री ने भी अपने वक्तव्य में कही है।
राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन व राधाकृष्णन शिक्षिका सेना इस हेतु मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री का धन्यवाद स्थापित करते हुए उन्हें इसके लिए साधुवाद ज्ञापित करते है।

यह भी पढ़े   सुनवाई नहीं होने पर युवक ने एसपी ऑफिस में खुद को लगाई आग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button