BlogsArticle

पीएम मोदी पहुँचे गोरखपुर, लोग हुए बेकाबू, पीएम मोदी ने गीता प्रेस के लिए बोली यह बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तरप्रदेश के चुनावी दौरे पर रहे। गोरखपुर सहित कई स्थानों पर उनका जोरदार स्वागत सम्मान हुआ। यहाँ उन्होंने गोरखपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कई परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया|

पीएम मोदी ट्रेन को हरी झंडी दिखा रवाना करते हुए

पीएम ने कहा कि राजधानी और शताब्दी से एकदम अलग है वंदे भारत एक्सप्रेस, मोदी ने कहा कि देश में राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस चलाई गई, लेकिन यह ट्रेनें निश्चित रूटों पर ही शुरू हो पाई। लेकिन इन 4 वर्षों में भारत देश में वंदे भारत एक्सप्रेस 25 रूटों पर चल रही है। मोदी ने इस दौरान नए प्रोजेक्टों के शिलान्यास भी किया।
इस दौरान आयोजित जनसभाओं में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 के पहले अखबारों में घोटालों की खबरें छाई रहती थी। देश में जब से भाजपा सरकार आई है, तब अखबारों नए प्रोजेक्टों के शिलान्यास और लोकार्पण की खबरों से भरा होता है। भाजपा सरकार ने नौ सालों में लोगों की सोच बदली, लोगो को सीधे डीबीटी के माध्यम से लाभान्वित करने के लिए सभी के लिए बैंक खाते खुलवाए।
वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार से पहले लोग लोन लेने के लिए परेशान होते थे, लेकिन भाजपा सरकार के आने के बाद बैंकों के रास्ते सभी के लिए खोल दिए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 9 सालों में भाजपा सरकार ने लोगों की सोच को बदल दिया है।
पीएम मोदी ने वाराणसी में मणिकर्णिका घाट के मॉडल का क‍िया अवलोकन किया। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी साथ रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देखने के लिए लोगो ने खोया आपा – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखने के लिए उस समय पुलिस और लोगो के बीच बवाल हुआ जब पीएम मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन वंदे भारत ट्रेन को लखनऊ के लिए हरी झंडी दिखाने आए। यहाँ उन्होंने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पहले उन्होंने स्टेशन के नए माडल की नीव रखी। उन्होंने वंदे भारत ट्रेन में प्रवेश कर व्यवस्थाओं और सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से बातचीत भी की। पीएम मोदी के रेलवे स्टेशन पहुंचने से पहले सिक्युरिटी फोर्सेस ने पीएम के काफिले के पहुचने से पहले ही स्टेशन परिसर को छावनी में तब्दील कर आमजन के आने जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

पीएम को देखने को बेताब हैं शहरवासी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट से निकलने ही वाले थे कि पीएम मोदी को देखने के लिए शहरवासी बेताब हो उठे, छतों पर लोगों की कतारें लग गई थी। लेकिन सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए। इसी बीच पीएम को देखने के लिए स्टेशन परिसर के बाहर लोगों की भारी भीड़ जुट गई। पीएम के काफिले को देख लोगों ने भारत माता और पीएम मोदी के नारे लगाए। एकबारी प्रशासन को भी स्थिति को नियंत्रित करना मुश्किल लगने लग गया था। पीएम को देखने को बेताब हैं शहरवासी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट से निकलने ही वाले थे कि पीएम मोदी को देखने के लिए शहरवासी बेताब हो उठे, छतों पर लोगों की कतारें लग गई थी। लेकिन सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए, गोरखपुर जंक्शन पर खाली कराया गयाप्लेटफार्म नंबर एक पीएम के आगमन को लेकर गोरखपुर रेलवे स्टेशन परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसी क्रम में सुरक्षाकर्मियों द्वारा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक को खाली कराया गया। पीएम का गोरखपुर दौरा, जहां मौजूद होंगे मोदी 3 क‍िमी का इलाका होगा नो-फ्लाइंग जोन
प्रधानमंत्री के प्रवास के दौरान सुरक्षा के सख्‍त बंदोबस्‍त क‍िए गए हैं। गीताप्रेस और रेलवे स्टेशन के तीन किलोमीटर का दायरा नो-फ्लाइंग जोन रहेगा। गुब्बारा व पतंग उड़ाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। एंटी ड्रोन गन सहित स्नाइपर भी तैनात किए गए हैं। सुरक्षा में तीन हजार से अधिक जवान तैनात हैं। पीएम पर पुष्पवर्षा करने की तैयारी किए बैठे लोग बैरिकेडिंग के पार से ही ऐसा कर सकेंगे

उत्तरप्रदेश प्रवास के दौरान पीएम मोदी गोरखपुर के हरिवंश गली स्थित केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के आवास पर पहुंचे। इस दौरान मंत्री ने पीएम मोदी का स्वागत किया। साथ में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री का काफिला एयरपोर्ट से निकला एयरपोर्ट होते हुए नंदा नगर से गुजरा। स्वागत स्थल पर प्रधानमंत्री की गाड़ी थोड़ी धीरे हुई और उन्होंने हाथ हिलाकर भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया, इस दौरान भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने उनके वाहन पर पुष्प वर्षा की।

गाजे-बाजे के साथ पीएम के स्वागत किया गोलघर में प्रधानमंत्री के स्वागत में सड़क के दोनों ओर लोगों की भीड़ लगी है। गाजे-बाजे से पीएम मोदी के स्वागत की तैयारी की गई थी। पीएम मोदी के स्वागत में कलाकार थे तैयार थे| 

गोरखपुर गीताप्रेस के शताब्दी वर्ष समापन समारोह में पीएम मोदी ने गीताप्रेस को सनातन धर्म, भारतीय संस्‍कृत‍ि और धरोहर को संरक्ष‍ित करने वाली जीवंत आस्‍था का केंद्र बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा क‍ि गीताप्रेस करोड़ों लोगों के ल‍िए मंद‍िर से कम नहीं। इसके नाम में भी गीता है काम में भी गीता है। जहां गीता है वहां श्रीकृष्‍ण भगवान हैं। जहां श्रीकृष्‍ण भगवान हैं वहां करुणा और कर्म है। ज्ञान का बोध और व‍िज्ञान काशोध भी है।

पीएम ने किया शिवपुराण का विमोचन गीताप्रेस के शताब्दी वर्ष के औपचारिक समापन समारोह में शामिल होकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहली बार आर्ट पेपर पर प्रकाशित चित्रमय शिवपुराण व नेपाली में प्रकाशित शिव महापुराण का विमोचन किया। कार्यक्रम के दौरान गीताप्रेस के ट्रस्टी देवीदयाल अग्रवाल ने कहा कि गांधी शांत‍ि पुरस्‍कार म‍िलना सनातनधर्म‍ियों के ल‍िए गौरव का व‍िषय है। सौ वर्ष की यात्रा पूरी कर अब हम आगे बढ़ चुके हैं। देशभर में 15 भाषाओं में 1800 तरह की पुस्‍तकें हैं। सुदूर देश में उनकी भाषा में सदसाह‍ित्‍य उपलब्‍ध कराया जा रहा है। गीताप्रेस एप पर भी काम चल रहा है।

गीता प्रेस मंच से शिवपुराण का विमोचन करते हुए
गीता प्रेस मंच से शिवपुराण का विमोचन करते हुए

गीताप्रेस के मंच से सीएम योगी ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया
इस दौरान उन्होंने कहा कि रामगढ़ताल गोरखपुर की अपराधिक गतिविधियों का पर्याय था, लेकिन आज शानदार सरोवर के रूप में अपनी एक नई पहचान बना रहा है। एक नई कनेक्टिविटी के साथ उड़ान योजना के अंतर्गत 2017 में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों से गोरखपुर से उड़ान शुरू किया गया। आज 14 फ्लाइट यहां से उड़ान भर रही है।

गोरखपुर में पीएम मोदी के आगमन को लेकर शहर को दुल्हन समान सजाया-संवारा गया है। साथ ही पीएम के स्वागत के लिए जगह-जगह बनाए गए मंच पर कलाकारों द्वारा लोक नृत्य प्रदर्शित किया जा रहा है। रेलवे महाप्रबंधक कार्यालय के पास कलाकार फरुआही लोक नृत्य कर रहे हैं।

इंद‍िरा गांधी के बाद गोरखपुर जंक्‍शन आने वाले दूसरे पीएम हैं नरेन्द्र मोदी, 1973 में बाराबंकी-समस्तीपुर रूट के आमान परिवर्तन की आधारशिला रखने इंदिरा गांधी गोरखपुर आई थीं। जिसके 50 वर्ष बाद अब मोदी पुनर्विकास की आधारशिला रख पूर्वोत्तर रेलवे के विकास की गति का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

नौ वर्ष में 41वीं बार अपने संसदीय क्षेत्र में आए प्रधानमंत्री पीएम मोदी का ये काशी में 41वां दौरा हुआ। नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय राजनीति में उतरे तो लोकसभा चुनाव 2014 में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से सांसद और प्रधानमंत्री बने। उसके बाद उन्होंने काशी से ऐसा नाता जोड़ा कि प्रधानमंत्री रहते नौ वर्षों में 40 बार यहां आए। सात जुलाई को वह 41वीं बार काशीवासियों के बीच उपस्थित हुए। इसके पूर्व वह 24 मार्च को यहां आए थे। गुजरात का मुख्यमंत्री रहते नरेंद्र मोदी 20 दिसंबर को मोहनसराय के खजूरी में भाजपा की विजय शंखनाद रैली की। उसमें बड़ी संख्या में लोग आए थे।

भाषण में कहा पीएम मोदी ने

मोदी ने कहा कि आज देश विकास और विरासत दोनों को एक साथ लेकर चल रहा है, जहां एक ओर विश्वस्तरीय निर्माण हो रहे हैं तो दूसरी ओर देश की महान परंपरा को महाकाल, केदारनाथ, बद्रीनाथ के साथ राममंदिर का निर्माण हो रहा है। नौसेना के झंडे पर हम गुलामी के जिस निशान को आजादी के इतने साल गुजर जाने के बाद भी ढो रहे थे उसे आज हमने पूरे आत्मविश्वास से साथ त्याग दिया है। नौ सेना के झंडे पर अब छत्रपति शिवाजी महाराज के समय का चिंह दिखाई देगा।

आज जहां एक ओर देश की जनजातीय परंपरा को सम्मान दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर देश से चुराकर विदेशों में ले जाई गई ऐतिहासिक मूर्तियों को भी वापस लाने का काम किया जा हर है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि देश में मुनियों की, संतों की साधना का आशीर्वाद है कि हम नए भारत का निर्माण करेंगे जिसका दुनिय भर में एक नया गौरव होगा। इस पवित्र अवसर पर कुछ समय बिताने का मौका आज मुझे भी मिला इसके लिए सभी का धन्यवाद।

मोदी ने मंच से कहा कि इसके बाद वह गाेरखपुर रेलवे स्टेशन जाएंगे जहां इस स्टेशन को पूरी तरह से नवीन और भव्य रूप दिए जाने का काम आज से शुरू होने वाला है। उन्होंने बताया कि इस स्टेशन के भव्य नवीन स्वरूप की जो तस्वीरें उन्होंने सोशल मीडिया पर सांझा की हैं उन्हें देखकर लोग भरोसा ही नहीं कर पा रहे हैं कि कोई रेलवे स्टेशन ऐसा भव्य हो सकता है। उन्होंने बताया कि वह गाेरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और इसी समय पर जोधपुर-अहमदाबाद के बीच भी वंदे भारत रवाना की जाएगी।

उन्होंने कहा कि एक समय था कि जब नेता उनके राज्यों में किसी ट्रेन विशेष को रोके जानेे का अनुरोध करते थे लेकिन आज नेता उनके राज्यों से भी वंदे भारत ट्रेन शुरू करने का अनुरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन ने एक मध्यम वर्गीय भारतीय की यात्रा की तस्वीर को बहुत हद तक बदल कर रख दिया है। इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सदर सांसद रविकिशन के साथ गीता प्रेस से जुड़े गणमान्य तथा आमंत्रित लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button