Crime NewsBreaking NewsNews

रानी: खीमावत ट्रस्ट में चोरी वारदात का पुलिस ने किया खुलासा, 4 अभियुक्त पुलिस के हत्थे चढ़े  

दिनांक 2 व 3 मार्च, 2024 की मध्यरात्रि में फालना रोड़, रानी कस्बे हुई लगभग 24 लाख रूपयों के मूल्य की नकदी व अन्य वस्तुओं की नकबजनी की वारदात का पर्दाफास, पुलिस की सजगता के कारण 2 दिन के अंदर मिली सफलता, संलिप्त 7 अभियुक्तों की हुई पहचान जिसमें से 4 गिरफ्तार, चोरी की घटना में उपयोग हुई 2 मोटरसाईकिल जब्त

एसपी पाली चूनाराम जाट ने बताया की दिनांक 03.03.2024 को प्रातः करीब 09.00 बजे थानाधिकारी पुलिस थाना रानी को जरीये टेलीफोन सूचना मिली कि ट्रस्ट श्री राजराजेन्द्र बसन्ती देवी किशोरमलजी खीमावत चेरीटेबल ट्रस्ट रानी के कार्यालय में रात्रि में नकदी एवं अन्य मूल्यवान वस्तुओं की चोरी हो गई है। इस सूचना पर थानाधिकारी पुलिस थाना रानी मय टीम मौके पर रवाना होकर वस्तुस्थिति का पता कर उच्चाधिकारियों को घटना के सम्बंध में तथ्यों से अवगत करवाया।

एसपी जाट ने बताया की पाली जिले में बढ़ते सम्पति संबंधी अपराधों को दृष्टिगत रखते हुए ऐसी वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए इस वारदात में संलिप्त अपराधियों की पहचान, धरपकड़ हेतु स्थानीय पुलिस की सहायतार्थ एम. ओ. बी. की टीम, साईबर टीम, त्वरित अनुसंधान दल, डीएसटी इत्यादि को घटना स्थल पर ही भेजा गया। इन टीमों द्वारा पारम्परिक एवं गैर-पारम्परिक तरीकों से साक्ष्यों का संकलन किया गया तथा घटना में संलिप्त अपराधियों की पहचान हेतु महत्वपूर्ण साक्ष्य प्राप्त किये। प्रार्थी पक्ष को घटना के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने की हिदायत हुई।
टीमों का गठन एवं निर्देशन घटना की गंभीरता को देखते हुए एएसपी बाली चेनसिंह महेचा व डिप्टी राजेश यादव के निर्देशन में चोरी की वारदात में लिप्त अपराधियों को पकड़ने के लिए रानी थानाधिकारी पन्ना राम प्रजापत, नाणा थानाधिकारी रतनसिंह तथा डिस्ट्रिक्ट स्पेशल टीम के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया तथा टीमों को घटना में शामिल अपराधियों को शीघ्र पकड़ने के निर्देश दिए थे.

ट्रस्ट में कार्यरत कर्मचारी ने दर्ज करवाई थी रिपोर्ट

इसी दौरान दिनांक 05.03.2024 को प्रार्थी हरीश पुत्र भरतकुमार उम्र 29 वर्ष जाति दर्जी, निवासी रानी ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि मैं रानी गांव का निवासी हूँ। तथा ट्रस्ट श्री राजराजेन्द बसन्ति देवी किशोरमलजी खीमावत चेरीटेबल ट्रेस्ट रानी / मुम्बई में लेखाकार के पद पर पदस्थापित हूँ। मेरे पास इस ट्रस्ट के कार्यालय, कार्यालय में रखी गई नकदी एवं अन्य सामग्री का चार्ज रहता है। इसके साथ हुलासी बाई वालचन्द खीमावत रिलिजीयस एवं चेरिटेबल ट्रस्ट का भी चार्ज मेरे पास है। ट्रस्ट में समस्त प्रकार के लेन देन मेरे द्वारा किया जाता है। दिनांक 02.03.2024 को हमेशा की भांति सांय करीब 06.15 बजे मेने मेरे कार्यालय का ताला देकर कार्यालय बंद कर दिया और कार्यालय में रखी तिजोरी की चाबी मेरे पास ही थी । कार्यालय की दूसरी चाबी परिसर में स्थित रसोई में अन्य कर्मचारियों के पास रहती है। आज शुबह करीब 08.00 बजे अशोक प्रजापत रसोईया ने मुझे फोन कर बताया कि अपने कार्यालय में अज्ञात चोरों द्वारा रात्रि में दीवार फांद कर कार्यालय में रखी तिजोरी को तोड़ कर चोरी की है। मैं उसी वक्त मेरे
कार्यालय पहुंचा तो देखा कि मेरे कार्यालय का किसी अज्ञात चोरी ने अपनी अन्य चाबी से ताला खोलकर ऑफिस में रखी तिजोरी को तोड़कर उसमें से नकदी लगभग 13,75,000 रूपये, 1 हीरे की चूड़ी व 1 हीरे की अंगूठी, मन्दिर ट्रस्ट के पेड़ी के तिजोरी की चाबी, 50 ग्राम के 3 व 10 ग्राम के 13 चांदी के सिक्के, 1 ग्राम के सोने का 1 सिक्का, मन्दिर ट्रस्ट के भण्डार से निकाली गई नकद 40,400 एवं व मन्दिर में प्राप्त चांदी के प्रतीकात्मक छोटी छोटी वस्तुएं, विभिन्न मूल्यों के सिक्के करीबन 3240 रूपये व विभिन्न बिल व दस्तावेजात इत्यादि चोरी हुए है। अतः निवेदन है कि अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर हमारे कार्यालय से चुराई गई सामग्री बरामद कराने का कष्ट करें।

गठित टीम का सफलतम कार्य

एसपी जाट बताया की मौके पर उपलब्ध हुए साक्ष्यों एवं विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना में लिप्त एक मुलजिम की पहचान भेराराम पुत्र सोना राम गरासिया, उम्र 23 साल, पेशा रंगकार्य, निवासी भारला पुलिस थाना नाणा, जिला पाली के रूप में हुई जिसे कल दिनांक 05.03.2024 को अल सुबह ग्राम भारला में उसके निवास स्थान से दस्तयाब कर सघन पूछताछ की गई। प्रारम्भिक पूछताछ में वह अपनी संलिप्तता से मुकर गया। जब उससे मनोवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ की गई तो उसने वारदात के सम्बंध में महत्वपूर्ण तथ्य उजागर किये।

मुलजिम भेराराम ने बताया क्राइम पैटर्न

मुलजिम भेराराम पुत्र सोनाराम गरासिया से हुई पूछताछ से तथ्य सामने आए कि इस घटना को अंजाम देने के लिए वे लोग दिनांक 01.03.2024 को रात्रि करीब 11.00 बजे ही रानी कस्बे आ गए थे। उनका उद्देश्य एक मन्दिर को लक्ष्य बनाकर चोरी करने का था परन्तु रात्रि में बारिश होने के कारण वे मन्दिर में चोरी नहीं कर सके तथा खीमावत ट्रस्ट के कार्यालय को लक्ष्य बनाना तय किया। इस कार्यालय में चोरी करने से पूर्व दिनांक 02.03.2024 को पूरे दिन इसकी रैकी की गई तथा कार्यालय की गतिविधियों के सम्बंध में पूरी जानकारी प्राप्त की। इस घटना को अंजाम
देने के लिए मध्यरात्रि का समय चुनकर वारदात स्थल से करीब 2-3 किमी दूर सूनसान खेतों में पड़ाव लिया। घटना के दौरान ऑफिस में 4 अभियुक्त घुसे और ताले तोड़कर सम्पत्ति चुराई तथा 3 अभियुक्तों द्वारा बाहर निगरानी रखी गई ताकि पकड़े जाने की संभावना के दौरान सभी को भगाया जा सके।

यह 7 लोग चढ़े पुलिस के हत्थे 

एसपी चुनाराम जाट ने बताया की मुलजिम भेराराम से हुई पूछताछ, सीसीटीवी फुटेज व अन्वेषण के दौरान प्राप्त अन्य साक्ष्यों से इस वारदात में निम्नलिखित अभियुक्तों की संलिप्तता प्रकाश में आई है :-

1. भेराराम पुत्र सोना राम, उम्र 23 साल, पेशा रंग कार्य, निवासी भारला पुलिस थाना नाणा

2. सेलाराम पुत्र रेशमाराम, निवासी भारला, पुलिस थाना नाणा

3. नेनाराम पुत्र सूरमाराम, निवासी भारला, पुलिस थाना नाणा

4. राकेश पुत्र सिंगाराम निवासी भारला, पुलिस थाना नाणा

5. विकम पुत्र सूरमाराम निवासी भारला, पुलिस थाना नाणा

6. सोमाराम पुत्र तताराम निवासी मोडकरी पुलिस थाना नाणा

7. विधि के साथ संघर्षरत बालक निवासी भारला निवासी भारला पुलिस थाना नाणा

इन संलिप्त आरोपियों में से गठित टीमों द्वारा भेराराम, नेनाराम, राकेश व सोमाराम को कल दिनांक 05.03.2024 को विभिन्न स्थानों से दस्तयाब कर पूछताछ की गई तथा पूछताछ के दौरान जुर्म स्वीकार करने पर इन्हें नियमानुसार गिरफ्तार किया गया जिनसे विस्तृत पूछताछ जारी है तथा बरामदगी के प्रयास किये जा रहे है।

पुलिस टीम के सदस्य

पुलिस थाना रानी, पन्ना राम उप निरीक्षक, थानाधिकारी, राम लाल, हैड कॉस्टेबल चन्द्रवीरसिंह, गौतम आचार्य (डी.सी.आर.बी), जगाराम, दलपतसिंह, कॉस्टेबल अजीतपालसिंह, हंसाराम, विजेन्द्रकुमार, सुभाष, संतराम मीणा,

पुलिस थाना नाणा थानाधिकारी रतनसिंह, हैड कॉस्टेबल हीरसिंह, श्रवणराम, कॉस्टेबल प्रदीपसिंह, प्रदीपकुमार,  कमलेश आदि का सहभाग रहा.

डी.एस.टी. गिरधारी लाल हैड कानि. 171, धनराज कानि. 176, सोहन सियोल कानि. 864, सूरज चौधरी कानि. 1488, रमेश बंजाराम कानि. 1369 आदि की टीम रही. इस दौरान एसपी चुनाराम जाट ने  टीम  सदस्यों के कठोर परिश्रम, लग्न एवं कर्तव्यपरायणता की भूरि-भूरि प्रशंसा की है तथा उनकी अभिप्रेरणा व भावी प्रोत्साहन हेतु पुरस्कृत करने की घोषणा की है।


यह भी पढ़े   रायला थाना पुलिस की बड़ी कार्रवाई, करोड़ो रुपए का पकड़ा गया डोडा चूरा, कार्यवाही जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button