Newsशाहपुरा न्यूज

शाहपुरा में कलिजंरीगेट चौराहा पर धार्मिक स्थलों के बाहर अतिक्रमण करने का मामला, अब कमेटी करेगी जांच

शाहपुरा के कलिजंरीगेट चोराहा के पास दो धार्मिक स्थलों के पास खाली पड़ी सरकारी भूमि पर बैरवा समाज द्वारा कथित रूप से अतिक्रमण कर निर्माण करने का मामला अब धीरे धीरे गर्माता जा रहा है। चोराहा क्षेत्र के लोगों ने नगर परिषद से लेकर जिला कलेक्टर तक को दो दो बार ज्ञापन देकर अतिक्रमण को हटाने की मांग कर प्रदर्शन किया है। कलेक्टर व एसडीओ के निर्देश के बाद भी परिषद प्रशासन वहां से न तो अतिक्रमण हटा पाया है और न ही अतिक्रमियों को चिन्हित कर पाया है। अलबत्ता नगर परिषद कमिश्नर रामकिशोर ने बताया कि शिकायत आते ही तत्काल अतिक्रमण निरोधी दल को भेज कर काम को तो रूकवा दिया गया था। निर्माण कार्य तो आज भी बंद है।

  • शाहपुरा संवाददाता – पेसवानी

सोमवार को इसी मामले को लेकर एक बार फिर से अतिक्रमण को हटाने की मांग को लेकर चोराहा के लोगों ने प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया। ज्ञापन देने वालों में भी ज्यादातर भाजपाई ही है। भाजपा का ही परिषद में कब्जा है तथा भाजपा का ही विधायक व सांसद है। फिर भी भाजपाई गुटीय राजनीति के चलते इस प्रकरण को हवा दे रहे है।
इस बीच जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने इस मामले का निस्तारण करने के लिए कमेटी का गठन कर दिया है। उधर निर्माण करने वालों का तर्क है कि होने वाला निर्माण तो सार्वजनिक ही है। चैक पर सभी इसका उपयोग कर सकेगें, होना तो यह चाहिए नगर परिषद को आधे चोक का रिनोवेशन कराने के बजाय पूरे का ही कराना चाहिए तथा नगर परिषद या विधायक फंड से यहां सामुदायिक गतिविधियों का निर्माण होना चाहिए।

कमेटी बनाकर जांच के निर्देश

मंगलवार को इस मामले में जिला कलेक्टर शेखावत ने हस्तक्षेप करते हुए नगर परिषद कमिश्नर को जांच के निर्देश दिये है। इसी प्रकार कलेक्टर ने कमेटी बनाकर कर शाहपुरा एसडीओ को भी जांच करने को कहा है। इस पर कमिश्नर ने निर्माण करने वालों से दस्तावेज मांगे है तथा नगर परिषद का रिकार्ड भी खंगाला जा रहा है।

मामला तुल पकडता जा रहा है

कलिंजरी गेट पर स्थित तेजाजी, रामदेवजी मन्दिर के पास मेला चैक पर अतिक्रमण कर अवैध निर्माण करने के मामले ने अब तूल पकड़ लिया। प्रशासन व नगर परिषद की कार्यप्रणाली से नाराज लोगों ने जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत के पास दुबारा पहुंचकर शिकायत दर्ज करवायी।
शिकायतकर्ता सत्यनारायण गुर्जर, रामलाल धाकड़, महावीर, लक्ष्मीनारायण, कैलाश धाकड़, रणजीत, भागचंद, सोराज सिंह, पप्पू कहार आदि ने शिकायत करते हुए बताया कि जहाजपुर मार्ग पर 200 वर्षो पुराना लोक देवता तेजाजी का धाम है। धाम के पास ही चैक में गायों की गैर (गायों के विश्राम करने का स्थल) स्थल है। चैक में प्रतिदिन जमा होने वाली सैंकड़ो गायों को श्रद्धालु प्रतिदिन हरा चारा डालते है तथा हर समय पशुओं का इस चैक में जमावडा बना रहता है। इस चैक में भादवी दूज व भादवी तेजा दशमी को मेला लगता है। मेले में शहर व आसपास के सैंकड़ों श्रद्धालु जमा होते है। मेला परिसर में झूले, डोलर, चकरी व अस्थायी दुकानें भी लगती है।
ज्ञापन देते हुए लोगों ने बताया कि 20 दिन पूर्व एक समाज के लोगों ने रातों रात इस धार्मिक स्थल के चैक पर अतिक्रमण करते हुए उसपर पक्का निर्माण कार्य करवा दिया। जिसकी शिकायत 4 मार्च को जिलाधीश कार्यालय में दर्ज करवायी गई। जिला कलेक्टर के आदेशों के बावजूद नगर परिषद ने कार्यवाही नही की। जिस कारण से प्रशासन व नगर परिषद ने भी कोई कार्यवाही नही की। ज्ञापन में नगरवासियों ने बताया कि शीघ्र ही अतिक्रमण मामले का निस्तारण नही किया गया तो शहरवासी धरना प्रदर्शन करने पर आमादा होंगे।

  • एसडीओ को भी दिया ज्ञापन
    इन लोगों ने उपखंड अधिकारी निरमा विश्नोई को भी ज्ञापन दिया है। जिला कलेक्टर शेखावत ने मामले की जांच भी एसडीओ को करने को कहा। एसडीएम विश्नोई ने अपने कार्यालय में लोगों की शिकायत सुनते हुए कार्यवाही का भरोसा दिलाते हुए नगर परिषद के आयुक्त को जांच के निर्देश जारी किए।
  • अंदर खाने तो हुआ यह था
    विधानसभा चुनाव से दो माह पूर्व बैरवा समाज की बैठक हुई थी। बैठक में चैक में मन्दिर के पास निर्माण करने की योजना बनी। इसी बैठक में नगर पालिका में निर्वाचित बोर्ड के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में चुनाव के बाद निर्माण कार्य शुरू कराने की योजना बना ली गयी। चुनाव संपन्न हो गये। बैरवा समाज के लोगों ने परिषद बोर्ड से इस कार्य को लेकर तकाजा भी किया। इस बीच 22 जनवरी को राम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहर्त पर समाज के लोगों ने भूमि पूजन कर लिया जिसकी जानकारी बोर्ड प्रतिनिधियों को दी गई। पूजन के बाद काम शुरू कर दिया गया पर फिर एक जनप्रतिनिधि ने इसका विरोध प्रांरभ कर दिया तो आस पास के लोगों ने इसकी शिकायत कर दी।
  • इनका कहना है

जिला कलेक्टर के निर्देश पर मामले की जांच करायी जा रही है। शिकायत आने ही निर्माण कार्य को रूकवा दिया गया था। मौके पर काम बंद है। आज जिला कलेक्टर ने कमेटी का गठन भी किया है। जरूरत होगी तो मौका मुआयना करके प्रकरण का निस्तारण कराया जायेगा।

रामकिशोर, आयुक्त नगर परिषद शाहपुरा

मूलचन्द पेसवानी शाहपुरा

जिला संवाददाता, शाहपुरा/भीलवाड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button