Breaking Newsलोकसभा चुनाव 2024

संभागीय आयुक्त डॉ प्रतिभासिह ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण, व्यवस्थाओं के लिये दिए निर्देश

पाली । पाली संभागीय आयुक्त डॉ प्रतिभासिह ने शुक्रवार को लोकसभा आम चुनाव 2024 को लेकर पाली लोकसभा क्षेत्र 15 के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।

संभागीय आयुक्त ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सुमेरपुर के संवेदनशील मतदान केन्द्र के बूथ संख्या 75 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, गुंदोज (मध्य भाग) का निरीक्षण किया व बूथ की सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। साथ ही, सुपरवाईजर व बी.एल.ओ. को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। 

इसी प्रकार सुमेरपुर तहसील के ग्राम पालड़ी जोड के संवेदनशील मतदान केन्द्र के बूथ संख्या 285 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, (दायां भाग) पालडी जोड का निरीक्षण व

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रेवदर के संवेदनशील मतदान केन्द्र के बूथ संख्या 157, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (पश्चिमी) भटाना का निरीक्षण किया इसके साथ ही अर्न्तराज्य सीमा क्षेत्र के चैक पोस्ट भटाना (पुलिस स्टेशन मण्डार) तथा मण्डार चैक पोस्ट, पुलिस स्टेशन मण्डार का भी निरीक्षण भी किया।

इस मौके पर संभागीय आयुक्त सिह ने संबंधित सुपरवाईजर एवं बीएलओं से बूथ एंड वोटर मेनेजमेंट की जानकारी प्राप्त की ओर पीडब्ल्यूडी वोटर्स और उनकी ईसीआई की हेल्पलाईन (सक्षम ऐप) के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की गई। निरीक्षण के दौरान उपखण्ड़ अधिकारी सुमेरपुर एवं उपखण्ड अधिकारी रेवदर से संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर लॉ एण्ड ऑर्डर की स्थिति के बारे में विस्तृत चर्चा की गयी। व समस्त योग्य मतदाताओं को जोडने, दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) वोटर्स को मतदान में आवश्यक सहायता प्रदान करने, मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर की व्यवस्था सुनिश्चित करने, समय पर वोटर स्लिप का वितरण एवं मतदाताओ को मतदान के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। 

सभांगीय आयुक्त डॉ प्रतिभासिह ने होम वोटिंग के संबंध में चर्चा करते हुये ईसीआई के नॉमस अनुसार मतदान करवाने के निर्देश दिये। बूथ पर मतदान दिवस पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाऐं( एएमएफ) रैम्प,गर्मी को देखते हुये पर्याप्त छाया एवं पेयजल की व्यवस्था, महिलाओं के लिए पृथक से शौचालय की व्यवस्था तथा विद्युत आपूर्ति, पेट्रोमेक्स की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। 

संभागीय आयुक्त ने होम वोटिंग के पात्र मतदाताओं की सूची का अवलोकन कर होम वोटिंग से संबंधित निर्देश दिए गये तथा एएसडी मतदाताओं की जानकारी भी ली गयी। प्रवासी मतदाताओं का मत प्रतिशत बढ़ाने एवं मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्रों पर छांया पानी की उत्तम व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये। 

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी, सुमेरपुर, उपखण्ड अधिकारी रेवदर सुबोध सिंह, तहसीलदार पाली जितेन्द्र बबेरवाल, तहसीलदार सुमेरपुर प्रांजल कंवर एवं निरीक्षण किये गए मतदान केन्द्रों से संबंधित सुपरवाईजर, बीएलओं भी मौजूद रहे।

फूल चंद सोलंकी सुमेरपुर संवाददाता

Phoolchand Solanki is an experienced journalist in the field of journalism, Solanki is providing invaluable services as a correspondent of Sumerpur city of Pali district of Rajasthan in Lunia Times News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button