लोकसभा चुनाव 2024Breaking News

होम वोटिंग में : 85 प्लस आयु वर्ग बुजुर्गों एवं विशेष योग्यजनो ने किया उत्साह से मतदान

लोकतंत्र में भागीदार बने मतदान अवश्य करें

सुमेरपुर।

फूलचंद सोलंकी
सुमेरपुर, संवाददाता

Phoolchand Solanki correspondent of Sumerpur city

callEMAILwebsite

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम चुनाव 2024 में पहली बार 85 प्लस आयु वर्ग के बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है।

रविवार को जिले में प्रथम चरण में 14 अप्रैल, रविवार से होम वोटिंग द्वारा मतदान का कार्य शुरू हो गया है। इस प्रक्रिया में पोलिंग पार्टियां घर-घर जाकर 85 प्लस आयुवर्ग के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने बैलेट पेपर के माध्यम से वोट डाला। जिले में रविवार को मतदान दलों द्वारा घर-घर पहुंच कर पात्र मतदाताओं को मतदान करवाया।

निर्वाचन आयोग द्वारा वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने और बुजुर्ग तथा दिव्यांगों की समस्या को देखते हुए होम वोटिंग की शुरू की गई है। 104 वर्षीय किरण कवर ने अपने घर पर किया मतदान लोगो को वोट देने के लिए  जागरूक किया।

रविवार को मतदान दल सेक्टर अधिकारी राधेश्याम सोनी के निर्देशन में मतदाता सर्वोदय नगर निवासी पाली 118 भाग संख्या 20 के निवासी 104 वर्षीया किरण कवर के घर पहुंच उनसे मतदान करवाया। मतदान करने के बाद किरण कवर ने बताया कि वह 104 साल की है और उन्होंने पूर्व कई बार मतदान करके लोकतंत्र इस त्यौहार में शामिल होकर अपनी भूमिका निभाई। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि आप भी मतदान करें और जो प्रवासी जो बाहर रहते हैं वह अपने घर आकर मतदान करें ताकि एक अच्छी और काम करने वाली सरकार को चुनकर देश को प्रगति पर ले जाए।

उल्लेखनीय है कि होम वोटिंग कें जिले में आम चुनाव-2024 के तहत पाली संसदीय क्षेत्र में होम वोटिंग के रिकॉर्ड 3801 पंजीकरण किए गए हैं। पाली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 3801 पात्र मतदाताओं ने घर से मतदान करने का विकल्प चुना है। इसमें 3147 बुजुर्ग और 654 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एलएन मंत्री ने बताया कि होम वोटिंग की सुविधा विकल्प के रूप में चुना है। होम वोटिंग के लिए मतदान प्रक्रिया प्रथम चरण में 14 अप्रैल से 16 अप्रैल के मध्य व द्वीतीय चरण में, किसी कारण से मतदाता के होम वोटिंग के लिए अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर दूसरा दौर 22 से 23 अप्रैल के बीच होगा। पाली में बुजुगों ने घर से किया मतदान, होम वोटिंग का लाभ मिलने पर हुए प्रसन्न होम वोटिंग के बारे में बुजुर्ग मतदाताओं के लिए घर बैठे वोट कराने कि निर्वाचन आयोग ने जो सुविधा दी है वास्तव में राहतदायी एवं सुविधाजनक है। उन्होंने इस सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग के इस पहल की मुक्त कंठो से सराहना की।


यह भी पढ़े सरस्वती विद्या मंदिर सादड़ी में बाबा साहब जयंती पर विचार गोष्ठी आयोजित


लोक सभा चुनाव में किस पार्टी का समर्थन कर रहे है ?

  • भाजपा (67%, 307 Votes)
  • कांग्रेस (23%, 105 Votes)
  • अन्य (10%, 46 Votes)

Total Voters: 458

Loading ... Loading ...

फूल चंद सोलंकी सुमेरपुर संवाददाता

Phoolchand Solanki is an experienced journalist in the field of journalism, Solanki is providing invaluable services as a correspondent of Sumerpur city of Pali district of Rajasthan in Lunia Times News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button