Breaking News

प्रवीण के लिए वरदान साबित हुई आरबीएसके योजना

सफल ऑपरेशन के बाद परिजनों ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का जताया आभार

  • पाली


मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशा है कि राज्य के प्रत्येक बालक-बालिकाओं को उच्च स्तरीय चिकित्सा उपचार मिले।


इसके लिए लगातार संबंधित विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर योजनाओं से आमजन को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए प्रयास कर रहे है। मुख्यमंत्री का मानना है कि आज का बालक कल का भविष्य है ऐसे में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी होने के बजाए उन्हें युद्ध स्तर पर योजना से लाभान्वित किया जाए।

पाली जिले के रानी उपखंड क्षेत्र के बिजोवा गांव में भी मुख्यमंत्री के प्रयास रंग लाए जहां पर चिकित्सकों की त्वरित कार्यवाही से बाल को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रवीण देवासी के लिए फायदेंमद साबित हुआ। जानकारी के अनुसार उपखंड क्षेत्र रानी बिजोवा ग्राम पंचायत गांव में प्रवीण देवासी पुत्र तुलसारााम देवासी उम्र 5 वर्ष जन्म से ही श्वास में तकलीफ, शरीर नीला हो जाना, हाफ जाना, छाती से छाएं-छांए की आवाज आना, छाती में बचपन से तकलीफ होने के कारण काफी परेषान रहता था। गत दिनों रानी ब्लॉक में कार्यरत आरबीएसके की टीम द्वारा बिजोवा गांव में कैंप किया तथा कैंप के दौरान आरबीएसके की टीम ए के डॉ हड़मत परमार ने जांच कर प्रवीण के हृदय रोग (हृदय में छेद) संबंधी बीमारी से ग्रसित होने की बात कहीं।

इस पर इनके परिवारजन परेषान हो गए। प्रवीण का परिवार गरीब घुमंतु परिवार से होने के कारण इलाज करवाने में सक्षम नहीं था। इस पर आरबीएसके टीम ने परिवारजनों को हौंसला बंधाया और प्रवीण का इलाज आरबीएसके के तहत निःषुल्क करवाने का आष्वासन दिया। टीम ने प्रवीण का उपचार करवाने के लिए उच्च स्तर पर रेफर किया गया। डीईआसी सेन्टर पाली के द्वारा मार्गदर्शन एवं जांच एवं परामर्श के बाद जोधपुर में निजी अस्पताल मैडीपल्स हॉस्पिटल रेफर किया गया, जहां पर जांच के बाद सफल ऑपरेशन हुआ, उसके बाद प्रवीण पूर्णरूप से स्वस्थ है।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) उसके जीवन में वरदान साबित हुआ, क्योकिं योजना के कारण एक गरीब परिवार के बच्चें का आसानी से सफल ऑपरेशन हो पाया और उसने गंभीर बीमारी से निजात पाई। प्रवीण के सफल ऑपरेशन के बाद उसके परिवारजनों ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य कर्मियों व चिकित्सा अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

फूल चंद सोलंकी सुमेरपुर संवाददाता

Phoolchand Solanki is an experienced journalist in the field of journalism, Solanki is providing invaluable services as a correspondent of Sumerpur city of Pali district of Rajasthan in Lunia Times News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}