बड़ी खबरस्थानीय खबर

बाली में एक साथ शान से मनाई चार महापुरुषों की जयंती, निकाली शोभायात्रा

राकेश चौहान, बाली

महाराणा प्रताप सेवा समिति बाली के तत्वावधान में व धर्म रक्षा दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को महाराणा प्रताप जयंती के साथ चार महापुरुषों पृथ्वीराज चौहान, छत्रपति शिवाजी, वीर दुर्गादास की जयंती हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी एक साथ मनाई।


समिति संयोजक नरेंद्र परमार ने बताया कि हमेशा की भांति जयंती की पूर्व संध्या में नगर में स्थापित महापुरुषों की प्रतिमाओं पर रंगीन रौशनी का सजाया गया। जयंती पर मैन बाजार, गांधी चौक से विशाल शोभायात्रा बैंड ढोल तासो के साथ निकाली जो नगर के विभिन्न मुख्य मार्गों से गुजरी, जिसका नगरवासियों ने विभिन्न स्थानों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

प्रताप चौक पर धर्म सभा का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया व सभी अतिथियों का भगवा दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया। सभा में संत महेंद्र सिंह राणावत महाराज ने महापुरुषों के बारे में कहा कि इतिहास के शास्त्रों से रूबरू होना जरूरी है। दिव्य महापुरुष जयंती से हमें वीरता, त्याग, तपस्या उनके पुरुषों की तरह हम नहीं कर सकते हैं। जिन्होंने बलिदान दिया l इन महापुरुषों की प्रेरणा लेनी चाहिए। हमको पुरखो द्वारा बनाई गई परंपरा बरकरार रखनी है।

 

महाराणा प्रताप सेवा समिति के संरक्षक अमृत परमार ने कहा कि हिंदू जागो समय आ चुका है। समय आ चुका है। मेघवाल समाज के गाधिपति बालकनाथ ने कहा कि हिंदू धर्म रक्षा के लिए त्याग एवं बलिदान एकता होगी तो हम सब सुरक्षित रहेंगे। संत सुरेंद्रनाथ ने कहा कि इन वीर पुरुषों की हमें प्रेरणा लेकर आगे बढ़ाना है। चौहान समाज के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने कहा कि शौर्य वीरता सम्मान मेवाड़ की वीरता आन बान शान के लिए इन महापुरुषों ने कभी समझौता नहीं किया। साथ ही कविता के माध्यम से कहा कि घास की रोटी खाई सम्मान किया। इस धरती माता का।

बाली में चार महापुरुषों की जयंती समारोह में मंचासिन अतिथि

भारतीय किसान संघ के उपाध्यक्ष पर्वत सिंह राजपुरोहित ने कहा कि हमको जागृत होना पड़ेगा। नरेंद्र परमार ने कहा कि सबकी इजाजत हो तो वीर दुर्गादास महाराज की मूर्ति लगाने में नगर पालिका अर्चन डाल रही है इसलिए आपकी इजाजत हो तो यह कार्य भी पूर्ण किया जाए। उसके बाद महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर सभी ने माल्यार्पण किया।

इस अवसर पर देवेंद्र दवे, मूल सिंह राजपुरोहित पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष चुन्नीलाल चौधरी, रामसिंह राजपुरोहित, चौहान समाज के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान, सुरेंद्रसिंह राणावत, शक्तिसिंह चौहान, नरेंद्रसिंह चौहान, सुरेश कंसारा, प्रवीण वैष्णव, जगदीश सोनी, भंवर जगावत, राजेंद्र सिंह चौहान, अजय देवगन, हनुमतसिंह कोट बालियान, मदन प्रजापत सहित अधिक संख्या में हिंदू धर्म प्रेमी मौजूद रहे। मंच संचालन प्रवीण वैष्णव ने किया।

ज्ञात रहे कि 1982 से संरक्षक पूर्व विधायक अमृत परमार के नेतृत्व में अखंडित बाली में चार महापुरुषों की जयंती प्रताप चौक पर साधु संतों की निश्रा में मनाते आ रहे है।

समिति संयोजक नरेंद्र परमार ने अंत में सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया और कहा कि नगर में वीर दुर्गादास की प्रतिमा का शिलान्यास भी हो चुका है। सभी जनों से तन मन धन से समर्पण के लिए निवेदन किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}