NewsSTATE NEWSबड़ी खबर

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024“ की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित हुई बैठक

जयपुर में 5 से 7 मई को होगा तीन दिवसीय आयोजन

जयपुर
KHUSHAL LUNIYA
DESK EDITOR

KHUSHAL LUNIYA IS A LITTLE CHAMP WHO KNOW WEB DESIGN IN CODING LIKE HTML, CSS, JS ALSO KNOW GRAPHIC DESIGN AND APPOINTED BY LUNIYA TIMES MEDIA AS DESK EDITOR.

YOUTUBEFACEBOOKMOBILE

राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जयपुर में 5 से 7 मई 2024 को आयोजित होने वाले तीन दिवसीय “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024“ की तैयारियों के सम्बन्ध में मुख्य सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में गुरुवार को शासन सचिवालय में बैठक आयोजित हुई।

मुख्य सचिव ने इस आयोजन में राजस्थान की पर्यटन विशेषताओं को मुख्य रूप से प्रस्तुत किए जाने पर जोर दिया। आयोजन में स्टेक होल्डर्स,  जिसमें विदेशी डेलिगेट्स प्रमुख है को राजस्थान की परंपरा के अनुसार आमंत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्थानी व्यंजनों को बढ़ावा दिए जाने के लिए आयोजन के दौरान कम से कम एक बार के भोजन में राजस्थान के व्यंजनों को प्रमुखता से शामिल करने के निर्देश दिए। 
मुख्य सचिव पंत ने तीन दिवसीय आयोजन के उद्घाटन कार्यक्रम को अधिक आकर्षक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर राजस्थान की कला, पर्यटन और इतिहास आधारित सांस्कृतिक आयोजन को आकर्षक रूप में प्रस्तुत किया जाए।
पर्यटन निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने बैठक में जीआईटीबी के शेड्यूल की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि पहले दिन 5 मई 2024 को वेड इन इंडिया एक्सपो  सुबह 9ः45 से शाम 4ः30 बजे तक महारानी महल रामबाग पैलेस में किया जाएगा।
वेड इन इंडिया एक्सपो का उद्देश्य है कि देश और विदेश के पर्यटकों द्वारा ज्यादा से ज्यादा राजस्थान में वैडिंग की जाए, जिससे राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। इसी दिन शाम 6ः30 बजे जय महल पैलेस में जीआईटीबी का औपचारिक उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा। दूसरे दिन  व तीसरे दिन 6 व 7 मई 2024 को जयपुर के सीतापुरा में जेईसीसी हॉल में सुबह 9ः30 से शाम 6ः00 बजे तक एग्जीबीशन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विदेशी टूर ऑपरेटर्स के साथ राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बी टू बी मीटिंग आयोजित की जाएंगी। इस आयोजन के बाद से 8 मई से फॉरेन टूर ऑपरेटर्स को राजस्थान भ्रमण भी करवाया जाएगा। जिससे वे राजस्थान में पर्यटन आकर्षणों को अनुभव कर सकेंगे।

यह भी पढ़े


डॉ. रश्मि शर्मा ने बताया कि “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024“ में 250 विदेशी टूर ऑपरेटर, कई इंटरनेशनल वेडिंग प्लानर्स एवं घरेलू वेडिंग प्लानर्स सहभागिता कर रहे हैं, जो पर्यटन और वेडिंग से संबंधित अपने उत्पादों को प्रस्तुत करेंगे। इस आयोजन में गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, तमिलनाडु और उड़ीसा पर्यटन सहभागिता कर रहे हैं। इस आयोजन में राजस्थान के विभिन्न ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशंस भी सहभागिता कर रहे हैं। जिनमें फिक्की, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन, राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स, होटल्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान प्रमुख हैं।

  • उल्लेखनीय है कि राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से 2008 से आयोजित हो रहे “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार“ के 13 वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है।
मुख्य सचिव ने “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024“ के आयोजन में विभिन्न व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए आरटीडीसी, पुलिस विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, स्वायत्त शासन विभाग, जयपुर नगर निगम हैरिटेज व ग्रेटर, यूडीएच, जेडीए, पुरातत्व व म्यूजियम, जेवीवीएनएल, डीआईपीआर, एयरपोर्ट अथोरिटी जयपुर और वन विभाग सहित विभागों को आयोजन से सम्बंधित अपने अपने दायित्वों के निर्वहन करने के निर्देश दिए। जिससे इस आयोजन में आने वाले देश-विदेश के डेलिगेट्स एक अच्छा अनुभव लेकर वापस लौटे।

आपको लुणिया टाइम्स की वेबसाइट कैसी लगी?

View Results

Loading ... Loading ...

बैठक में डीजीपी यू आर साहू, एसीएस वन श्रीमती अपर्णा अरोड़ा, आयुक्त जयपुर पुलिस बीजू जॉर्ज जोसफ, एडीजी यातायात हवा सिंह घुमरिया,  प्रमुख शासन सचिव यूडीएच एवं एलएसजी भास्कर ए सावंत, जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

KHUSHAL LUNIYA

KHUSHAL LUNIYA IS A LITTLE CHAMP WHO KNOW WEB DESIGN IN CODING LIKE HTML, CSS, JS. ALSO KNOW GRAPHIC DESIGN AND APPOINTED BY LUNIYA TIMES MEDIA AS DESK EDITOR.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}