प्रदेश राजनीतीबड़ी खबर

राजस्थान में विस चुनाव सम्पन 74.24% रहा मतदान, परम्परा बदलती है या सत्ता?

करणपुर विधानसभा में कांग्रेस प्रत्‍याशी की मौत हो जाने के पर वहा चुनाव स्थगित किया गया। कुछ स्थानों पर छोटी बड़ी चुनौतियों के बाद विधानसभा चुनाव में 1,863 प्रत्याशीयो का भविष्य शांतिपूर्ण तरीके से ई वी एम मशीनो में कैद हुए।

राजस्‍थान प्रदेश में शनिवार को विधानसभा चुनाव की 199 सीटों पर छोटी बड़ी घटनाओ के साथ शांतिपूर्ण तरीके से 74.24 प्रतिशत मतदान हुआ।

इस दौरान प्रदेश के कई राजनेताओं ने मतदान करने के बाद मीडिया में सकारात्मक परिणाम के लिहाज से स्टेटमेंट दिया। गजेन्द्र सिंह शेखावत, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सचिन पायलट, भाजपा प्रदेश सीपी जोशी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी सहित कई नेताओं ने मीडिया के सामने अपनी अपनी सरकार बनाने के दावे किए है।

पाली जिला में मतदान

पाली जिले की सभी विधानसभाओं में 65 प्रतिशत मतदान हुआ। वही पाली से एक बहुत ही विचलित करने वाली खबर सामने आई है दरहसल सुमेरपुर विधानसभा में एक बूथ पर पोलिंग एजेंट की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

राजस्‍थान में मतदान के दौरान पाली‍ जिले में पोलिंग एजेंट की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि सुमेरपुर विधानसभा में बूथ नंबर 47 कार्यरत पोलिंग एजेंट शांति लाल बूथ पर बेहोश होकर गिर पड़े। जिन्हे नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहा से उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

बाली विधानसभा

बाली विधानसभा में 61.03 प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस और बीजेपी के पुष्पेंद्र सिंह और बद्रीराम जाखड़ दोनो ने ही जमकर प्रसार किया। पिछले कई दशकों से विधानसभा का प्रतिनिधित्व पुष्पेंद्र सिंह करते आ रहे है। बाली विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस प्रत्याशी जाखड़ के बदलाव के लिए किए गए जबरदस्त योजना के साथ प्रचार को देखकर एक बार जनमानस बदलाव के पक्ष में होता दिखाई दे रहा था।

मतदाता बेसब्री से कर रहे है 3 दिसंबर का इंतजार

लेकिन मतदान के चौबीस घंटों की अवधि में लोगो में परंपरागत बीजेपी को राष्ट्रहित में मतदान करने का मन बनता दिख रहा था। अंत में बाली विधानसभा में इस बार चुनावी नतीजे रोमांसक रहेंगे, देखना दिलचस्प रहेगा की बाली विधानसभा के मतदाता क्या तय करते है।

राष्ट्रहित में मतदान पुष्पेंद्र सिंह को विजय या मूलभूत विकास के लिए एक अवसर बद्रीराम जाखड़ को विजय,

इस बार यह भी देखना दिलचस्प रहेगा की शिक्षा, रोजगार और विकास की बात करने वाले लालसिंह देवासी को कितने मत मिलते है।
आप इस और भी अपना ध्यान केन्द्रित कर सकते है की हनुमान बेनीवाल और यूपी के चंद्रशेखर आजाद रावण के भाषण से प्रत्याशी को कितने वोट मिलते है।

पाली कलेक्ट्रेट से जारी प्रेसनोट

जिले में मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न, मतदाताओं का उत्साह देखते ही बना सम्भागीय आयुक्त व कलेक्टर ने भी किया मतदान

पाली। विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए शनिवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए मतदान में लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया। जिले में शाम 5 बजे तक लगभग 60.71 प्रतिशत लोगों ने अपने मतदान अधिकार का उपयोग किया। मतदान के लिए युवा, नव मतदाताओं के साथ-साथ बुजुर्गों एवं महिलाओं में भी खासा उत्साह देखा गया। दूर-दराज स्थित ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान के लिए उत्साहित मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री नमित मेहता एवं पुलिस अधीक्षक श्री गगनदीप सिंगला ने जिले में शनिवार को संपन्न हुए शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिले के मतदाताओं, मतदान कार्य में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों, राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों, मीडियाकर्मियों एवं आमजन का आभार जताया है।

संभागीय आयुक्त श्रीमती सिंघवी एवं जिला कलेक्टर श्री मेहता ने भी किया मतदान

शनिवार को हुए विधानसभा चुनाव के मतदान के तहत शहर में संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर श्री नमित मेहता ने भी मतदान किया, श्रीमती सिंघवी ने शहर के सेंट पॉल स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर प्रातः कतार में लगकर मतदान किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व चुनाव है और इसी के तहत मतदान करना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। वही कलेक्टर श्री मेहता ने सपत्नीक बांगड़ विद्यालय स्थित मतदान केंद्र पर मतदान किया।

इस अवसर पर श्री मेहता ने मतदान केंद्र पर बनाई गई सेल्फी पॉइंट पर फोटो भी खिंचवाई और जिले के मतदाताओं को बढ़-कर कर मतदान में भाग लेने का संदेश दिया।

जिलेभर में नजर आया मतदाताओं में उत्साह

जिले की मारवाड़ जंक्शन विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धामली में 90 वर्षीय बुजुर्ग उदाराम ने मतदान करने के बाद बताया कि मतदान करके बहुत अच्छा लगा लोकतंत्र में मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसी के तहत आज मतदान किया है।

वही महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय आऊवा में भी ग्रामीणों ने पूरे उत्साह के साथ मतदान में भाग लिया, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जोजावर में महिलाओं की लंबी कतारें देखी गई। लंबी कतार के बावजूद महिलाओं के चेहरे पर कतार में लगने की शिकन तक नजर नहीं आई, सिर्फ मतदान करने का एक उत्साह झलक रहा था।

मतदान करने आए निजी कंपनी में कार्यरत 33 वर्षीय अशोक पुरी ने बताया कि मतदान के लिए आज विशेष रूप से कंपनी ने छुट्टी दी है और मतदान करके आज अपनी लोकतंत्र की जिम्मेदारी पूर्ण होने का एहसास हो रहा है।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुमेर में दोपहर 1 बजे तक ही 50% मतदान पूरा हो गया था। इस बूथ पर युवा वर्ग विशेष रूप से उत्साहित नजर आया। यहां एक दूल्हे और उसके परिवार ने बारात ले जाने से पहले मतदान कर अपना फर्ज निभाया।

वही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बाली में 70 वर्षीय महिला मतदाता लीला देवी सेन ने व्हीलचेयर पर बूथ तक आकर मतदान किया, उन्होंने बताया कि दोनों पैर काम नहीं करते फिर भी मतदान करना जरूरी है इसीलिए यहां आई हूँ।

स्कूली विद्यार्थियों, स्काउटस, एनसीसी कैडेट्स आदि ने भी निभाई सहभागिता।

जिले भर में हुए मतदान को लेकर स्कूली विद्यार्थियों, स्काउट-गाइड, एनसीसी कैडेट्स आदि ने भी अपनी खासी सहभागिता निभाई तथा विभिन्न मतदान केंद्र पर वे मतदाताओं को सहयोग करते देखे गए। मतदान करने आने वाले लोगों को भी यह देख अच्छा लगा और उन्होंने बालचरों की हौसलाफजाई की।

दिन चढ़ने के साथ जोर पकड़ता गया मतदान

दिन चढ़ने के साथ ही जिले में मतदान के प्रति लोगों का उत्साह जोर पकड़ता गया, जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता ने बताया कि सवेरे 7 बजे से प्रारंभ हुए मतदान में सवेरे 9 बजे तक जैतारण में 9.48, सोजत में 8.82, पाली में 9.32, मारवाड़ ज. में 8.84, बाली में 5.02 तथा सुमेरपुर में 9.05 प्रतिशत मतदान हुआ।

  • 11 बजे तक जैतारण में 22.61, सोजत में 23.55, पाली में 23.61, मारवाड़ ज. में 22.37, बाली में 21.49 तथा सुमेरपुर में 22.67 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • दोपहर 1 बजे तक जैतारण में 37.28, सोजत में 38.01, पाली में 38.18, मारवाड़ ज. में 35.02, बाली में 36.16 एवं सुमेरपुर में 36.21 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • दोपहर 3 बजे तक जैतारण में 50.93, सोजत में 51.11, पाली में 51.71, मारवाड़ ज. में 47.47, बाली में 49.62 एवं सुमेरपुर में 48.28 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • शाम 5 बजे तक जैतारण में 62.67, सोजत में 62.45, पाली में 63.45, मारवाड़ ज. में 57.36, बाली में 61.03 तथा सुमेरपुर में 57.81 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • कई मतदान केंद्रों पर देर शाम तक जारी रहा मतदान

जिले में कई बूथ पर देर शाम तक भी मतदान जारी रहा इसके चलते जिला निर्वाचन विभाग मतदान प्रतिशत के अंतिम आंकड़े जारी करने की कवायद में देर रात तक जुटा है, दरअसल निर्वाचन आयोग के नियमानुसार शाम 6 बजे तक मतदान केंद्र में उपस्थित लोगों को हर हाल में मतदान करवाया जाता है इसी के चलते कई मतदान केंद्रों पर देर शाम तक मतदान हेतु लोगों की कतारें लगी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}