Breaking NewsNews

EKYC का फेर, नहीं मिल पाएगा पात्र महिलाओ को गहलोत सरकार का स्मार्ट फोन

गहलोत सरकार का नया फरमान, जनआधार कार्ड की करवानी होगी EKYC, अन्यथा होगा janaadhar होगा ब्लाक 

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने जनआधार कार्ड को आधारकार्ड के सभी डाटा लिंक करवाने के उद्देश्य से एक नया फरमान जारी किया है. इसमें बताया गया कि प्रदेश वासियों के जनआधार कार्ड के सभी सदस्यों की केवाईसी ई-मित्र पर करवानी होगी, ई केवाईसी से पहले जन आधार कार्ड की अधिकांश सेवाओ का उपयोग प्रदेशवासी नहीं कर पाएंगे यानि कार्ड के उपयोग पर रोक रहेगी।
5 वर्ष से बड़े सभी सदस्यों की आधार KYC अनिवार्य है। Ekyc के बिना आप भविष्य में किसी भी जनआधार की सेवाओं का उपयोग नहीं कर पायेंगे।
KYC के बाद जनआधार की व्यक्तिगत पहचान संख्या सदस्य के आधार कार्ड के साथ हमेशा के लिए लिंक कर दी जाएगी जिसे भविष्य में बदला नहीं जा सकेगा। कृपया सदस्य के साथ सही आधार संख्या ही लिंक करे एवं KYC करने से पूर्व सभी सूचनाएं जांच ले नही तो बाद में परेशानियां पैदा हो सकती है।
दरहसल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत डिजिटल भारत की और कदम बढ़ाते हुए राजस्थान में प्रचलित जनआधार कार्ड में बार-बार सुधार एवं डाटा बदलाव की समस्या पर जन आधार कार्ड में प्रत्येक सदस्य की व्यक्तिगत पहचान संख्या को सदस्य के आधार कार्ड से लिंक करने के उद्देश्य से प्रदेश में सभी जन आधार कार्ड की केवाईसी करवाने का एक फरमान जारी किया है

जनआधार कार्ड एक नंबर एक कार्ड एक पहचान योजना है इसका मुख्य उद्देश्य प्रदेशवासियों की सामाजिक आर्थिक सूचनाओं का डेटाबेस तैयार करना रहा है. जनआधार कार्ड के माध्यम से परिवार एवं उसके सदस्य की पहचान तथा दस्तावेज के रूप में मान्यता सरकार ने दी है इसको अत्यधिक सुलभ एवं सरल बनाने के लिए सरकार ने ईकेवाईसी प्रत्येक सदस्यों की करवाने के लिए योजना बनाई है.

  • आपको बता दें कि जन आधार में जब तक सभी पांच वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी सदस्यों की ekyc पूर्ण नही हो जाती तब तक जनआधार कार्ड में किसी तरह की एडिटिंग (संशोधन) पर भी सरकार ने रोक लगा दी है।

कैसे होगी इकेवाईसी
पांच वर्ष से अधिक उम्र वाले सदस्य ई मित्र पर बायोमेट्रिकस यानी फिंगरप्रिंट स्कैन करवा कर या अपने आधार कार्ड में मौजूद मोबाइल नंबर की ओटीपी ई मित्र पर उपलब्ध करवा कर भी अपनी ekyc पूर्ण करवा सकते हैं।
चिरंजीवी उन महिलाओं को धक्का लगा जो स्मार्ट फोन प्राप्त करने के लिए पात्र है लेकिन उनके जन आधार कार्ड में वेलीड मोबाइल नंबर जुड़े हुए नही है, जिन्हे ई मित्र से बदलवाने की आवश्यकता है।

क्या है समस्या कैसे नही मिलेगा मोबाइल
जनाधार कार्ड में मोबाइल के लिए पात्र महिलाओं के मोबाइल नंबर कार्ड पर नही जुड़े होने पर जब नंबर बदलवाने के लिए इमित्र पर पहुंचते है तो सभी सदस्यों की ekyc की बात सामने आती हैं, अब जाहिर है की सभी सदस्य एक स्थान पर नही रहते होंगे, महिलाओं द्वारा बातचीत में उन्होंने बताया कि मेरे पति तो देसावर रहते है, मेरा लड़का तो बाहर होटल में नोकरी करता है एवं उनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर भी अपडेट नहीं है। जिससे की ओटीपी के माध्यम से उनकी ekyc सुनिश्चित की जा सके। उसमे से भी अधिकांश महिलाओं को तो यह बात हजम भी नहीं होती की सभी सदस्यो को यहां ई मित्र पर लेकर आना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}