Breaking Newsलोकसभा चुनाव 2024

पाली संसदीय क्षेत्र में लगभग 56.8 प्रतिशत लोगों ने किया अपने मताधिकार का उपयोग

मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, मतदाताओं में देखते ही बना उत्साह, कलेक्टर व एसपी ने मतदाताओं का जताया आभार

पाली

फूलचंद सोलंकी
सुमेरपुर, संवाददाता

Phoolchand Solanki is providing invaluable services as a correspondent of Sumerpur city of Pali district of Rajasthan in Luniya Times News.

callEMAILwebsite

लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए मतदान में लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया। पाली संसदीय क्षेत्र में लगभग 56.8 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान के लिए युवा, नव मतदाताओं के साथ-साथ बुजुर्गों एवं महिलाओं में भी काफी उत्साह देखा गया। दूरदराज स्थित ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान के लिए उत्साहित मतदाताओं की लंबी कतारे देखी गई। सभी मतदान केन्द्रों पर पेयजल, छाया, व्हीलचेयर एवं रैम्प की व्यवस्था की गई। इस कारण मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हुई। मतदान शुक्रवार सुबह 7 बजे से प्रारंभ हुआ जो देर शाम तक चला। हालांकि पाली में किसी भी तरह की अप्रिय घटना के समाचार नहीं है। पाली लोकसभा चुनाव शुक्रवार को दिन चढ़ने के साथ ही जिले में मतदान के प्रति लोगों का उत्साह जोर पकड़ता गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर लक्ष्मीनारायण मंत्री व पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट ने जिले में शुक्रवार को संपन्न हुए शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिले के मतदाताओं, मतदान कार्य में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों, राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों, मीडियाकर्मियों एवं आमजन का आभार जताया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सपत्निक किया मतदान

पाली लोकसभा आम चुनाव को लेकर जहां एक ओर पाली संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं में मतदान को लेकर उत्साह देखा गया वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी एलएन मंत्री ने सपत्निक बांगड़ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभाई। साथ ही कई जिला स्तरीय अधिकारियों ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया।

दिन चढ़ने के साथ जोर पकड़ता गया मतदान

लोकसभा आमचुनाव 2024 के तहत पाली संसदीय क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुए। शुक्रवार को दिन चढ़ने के साथ ही जिले में मतदान के प्रति लोगों का उत्साह जोर पकड़ता गया। मतदान समाप्ति के बाद तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पाली संसदीय क्षेत्र में लगभग 56.8 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी एलएन मंत्री ने बताया कि शुक्रवार सवेरे 7 बजे से प्रारंभ हुए मतदान के बाद सवेरे 9 बजे तक पाली संसदीय क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों का मतदान प्रतिशत 10.5 प्रतिशत रहा। इसी तरह 11 बजे तक मतदान प्रतिशत 24.61 रहा। दिन में एक बजे तक मतदान प्रतिशत 35.59 प्रतिशत रहा। दोपहर 3 बजे तक मतदान प्रतिशत 44.27 रहा। शाम 5 बजे तक मतदान प्रतिशत 51.75 रहा तथा अंतिम छह बजे तक हुए मतदान का प्रतिशत 56.8 रहा।

  • उन्होंने बताया कि सवेरे 9 बजे तक विधानसभा क्षेत्र सोजत में 11.16 प्रतिशत, पाली में 12.02 प्रतिशत, मारवाड़ जंक्शन में 11.86 प्रतिशत, बाली में 10.83 प्रतिशत, सुमेरपुर में 11.52 प्रतिशत, ओसिया में 9.85 प्रतिशत, भोपालगढ़ में 8.49 प्रतिशत व बिलाडा में 8.35 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

  • इसी प्रकार सवेरे 11 बजे तक सोजत में 26.11 प्रतिशत, पाली में 26.12 प्रतिशत, मारवाड़ जंक्शन में 25.62 प्रतिशत, बाली में 24.6 प्रतिशत तथा सुमेरपुर में 26.17 प्रतिशत, ओसियां में 21.45 प्रतिशत, भोपालगढ़ में 22.26 प्रतिशत व बिलाडा में 24.61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

  • दोपहर एक बजे तक सोजत में 38.35 प्रतिशत, पाली में 37.97 प्रतिशत, मारवाड़ जंक्शन में 36.06 प्रतिशत, बाली में 35.86 प्रतिशत, सुमेरपुर में 36.82 प्रतिशत, ओसिया में 33.89 प्रतिशत, भोपालगढ में 36 प्रतिशत व बिलाडा में 37.99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

दोपहर तीन बजे तक सोजत में 46.25 प्रतिशत, पाली में 46.2 प्रतिशत, मारवाड़ जंक्शन में 42.05 प्रतिशत, बाली में 42.54 प्रतिशत, सुमेरपुर में 42.98, ओसिया में 42.66 प्रतिशत, भोपालगढ में 45.8 प्रतिशत एवं बिलाडा में 46.24 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।शाम पांच बजे तक सोजत में 55.31 प्रतिशत, पाली में 54.77 प्रतिशत, मारवाड़ जंक्शन में 49.4 प्रतिशत, बाली में 50.12 प्रतिशत, सुमेरपुर में 50.65, ओसिया में 50.08 प्रतिशत, भोपालगढ में 50.64 प्रतिशत एवं बिलाडा में 53.99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्हांने बताया कि पाली संसदीय क्षेत्र की आठों विधानसभा में छह बजे तक हुए मतदान में सोजत में 61.77 प्रतिशत, पाली में 60.7 प्रतिशत, मारवाड़ जंक्शन में 53.56 प्रतिशत, बाली में 54.46 प्रतिशत, सुमेरपुर में 54.56, ओसिया में 55.05 प्रतिशत, भोपालगढ में 55.7 प्रतिशत एवं बिलाडा में 60.01 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

संभागीय आयुक्त ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण –

लोकसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को पाली संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभासिंह ने दो लोकसभा क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। संभागीय आयुक्त डॉ. सिंह ने पाली विधानसभा क्षेत्र के 9 मतदान केंद्र, सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र के 10 मतदान केंद्र तथा शिवगंज विधानसभा क्षेत्र के 6 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।


आपको लुणिया टाइम्स की वेबसाइट कैसी लगी?

View Results

Loading ... Loading ...

संभागीय आयुक्त सिंह ने शुक्रवार को पाली शहर के राजकीय सुल्तान उच्च माध्यमिक विद्यालय, ⁠कार्यालय उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग, ⁠राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय, ⁠कृषक विश्रामगृह, ⁠सैंटपॉल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ⁠चीमाबाई संचेती स्कूल, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पाली में बनाए गए मतदान का निरीक्षण किया। उन्होंने सुमेरपुर के राउमावि व राजकीय बालिका उमावि सुमेरपुर, राउमावि शिवगंज, ⁠राजकीय बालिका उमावि शिवगंज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विभिन्न मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर मतदान कर्मियों से जानकारी ली।

मतदानकर्मियों ने मतदान में सहयोग

लोकसभा आम चुनाव को लेकर शुक्रवार को हुए मतदान में मतदानकर्मियों ने दिव्यांग मतदाताओं का सहयोग करते नजर आए। सोजत विधानसभा क्षेत्र के धुरासनी गांव में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र पर व्हीलचेयर पर आने वाले मतदाताओं को मतदान के दौरान मतदानकर्मियों ने सहयोग कर मतदान करवाने में सहयोग करते नजर आए।

पहले मतदान किया फिर बारात हुई रवाना

सोजत विधानसभा क्षेत्र के चंडावल नगर में बनाए गए मतदान केंद्र में अनोखा दृश्य देखने का मिला। शुक्रवार को लोकसभा आमचुनाव को लेकर सोजत विधानसभा क्षेत्र के चंडावल नगर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, चंडावल नगर भाग संख्या 89 (मध्य भाग ) में सुबह 7 बजे प्रथम मतदान करने के लिए दुल्हे राजा बने अशोक कुमार चौधरी पुत्र महेंद्र सिंह चौधरी ने सबसे पहले मतदान कर अपना फर्ज पूर्ण किया तथा फिर अपनी बारात लेकर दादिया गांव के लिए रवाना हुए।

ग्रामीण इलाकों में मतदान के प्रति दिखा उत्साह

लोकसभा आम चुनाव को लेकर जहां एक ओर पाली संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आउवा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बने मतदान केन्द्र में महिला व पुरूषों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धुरासनी के मतदान केन्द्र पर 85 वर्षीय भंवरी देवी उत्साह के साथ अकेली मतदान केंद्र पर पहुंच कर मतदान किया। सोजत क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर भी लोगों ने उत्साह के साथ अपने मताधिकार का उपयोग किया।

कडी घूप में भी उत्साह नहीं हुआ कम-

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोयलवाव में भी महिला मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखने को मिला यहां पर दोपहर के समय कड़ी धूप के बावजूद 55 से अधिक महिलाएं लम्बी कतारों में लगी रही। दोपहर के समय भीषण गर्मी में भी इन महिलाओं का उत्साह कम नहीं हुआ और उन्होंने मतदान महादान के संदेश को सार्थक करते हुए मतदान किया।

परिवार सहित मतदान कर ली सैल्फी –

बाली उपखंड क्षेत्र के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम खुडाला में एक ही परिसर में बने दिव्यांग, महिला प्रबंधित एवं सामान्य मतदान केन्द्र में मतदाताओं ने पूर्ण जोश के साथ मतदान किया। यहां पर भाग संख्या 101 में सुबह सात बजे से ही मतदाताओं की कतार देखी गई जिससे देर सायं तक मतदान चला। यहां पर 32 वर्षीय सोनी ने परिवार सहित मतदान कर सैल्फी पाइंट से फोटो खिचवाई।

नेत्रहीन चोपाराम ने उत्साह से किया मतदान –

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भीमाणा में भाग संख्या 300 में नेत्रहीन चोपाराम ने 90 वर्ष की उम्र में भी मतदान के प्रति उत्साह देखा गया। मतदान के पश्चात उसने बताया कि लोकतंत्र का यह त्यौहार पांच साल में एक बार आता है ऐसे में सभी को अपने मताधिकार का उपयोग कर देशहित के कर्तव्य को निभाना चाहिए।

व्हील चेयर से पहुंची फगनु ने भी किया मतदान –

बाली उपखंड क्षेत्र के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भीमाणा में 84 वर्षीय फगनु शारीरिक रूप से कमजोर होने के कारण उसे वोलियंटर एवं स्काउट के माध्यम से व्हील चेयर पर बिठाकर मतदान केंद्र पर लाया गया जहां सभी ने उसकी उम्र को देखते हुए भावानात्मक एवं सहयोग पूर्ण तरीके से प्राथमिकता देते हुए मतदान करवाया। उसने कहा कि सवेरे से ही उसके परिवारजनों द्वारा मतदान कर दिया गया था लेकिन वह शारीरिक रूप से असक्षम होने के कारण मतदान नहीं कर पा रही थी लेकिन सैक्टर ऑफिसर एवं बूथ लेवल अधिकारी के प्रयासों से उसने मतदान किया।

पहली बार वोट देकर खिल उठे चहरे –

बाली उपखंड क्षेत्र के भाग संख्या 259 ग्राम पंचायत भवन गोरिया में भी अठारह वर्षीय कालूराम पुत्र मीणा राम ने भी पहली बार अठारह वर्ष की उम्र पूर्ण करने के पश्चात मतदान किया। उसने बताया कि वह हमेशा अपने परिवारजनों से मतदान की महत्वता के बारे में सुनता था लेकिन जब उसने प्रथम बार मतदान किया तो उसे लगा की मतदान करना ना केवल मौलिक अधिकार है बल्कि हम सब की जिम्मेदारी भी है। वहीं आउवा गांव में स्थित मतदान केंद्र पर दैव्यानी ओझा द्वारा भी प्रथमबार मतदान पर खुशी जाहिर की। मतदान केन्द्र पर सैक्टर ऑफिसर एवं बूथ लेवल अधिकारी द्वारा मतदाता को फस्ट टाईम वोटर का प्रमाण पत्र दिया।

बिना किसी सहारे लाठी लेकर मतदान केंद्र पहुंची हंसी बाई –

आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के भाग संख्या 294 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोमलवास में स्थानीय निवासी 78 वर्षीय हंसीबाई पत्नी समाराम ने भी मतदान के प्रति जोश व उत्साह देखने को मिला। हंसीबाई हाथों में बिना किसी की सहायता लिये लकड़ी लेकर न केवल मतदान केन्द्र में कतार में लगी बल्कि उसने खुशी खुशी अपने मताधिकार का उपयोग किया।

फूल चंद सोलंकी सुमेरपुर संवाददाता

Phoolchand Solanki is an experienced journalist in the field of journalism, Solanki is providing invaluable services as a correspondent of Sumerpur city of Pali district of Rajasthan in Lunia Times News.
Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}