STATE NEWSबड़ी खबरलोकसभा चुनाव 2024

लोकतंत्र के पर्व पर दिखा उल्लास एवं उत्साह, यहा 66.04 प्रतिशत औसत मतदान

लोकसभा आम चुनाव, 2024 के तहत जिले के समस्त तीन विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को औसत मतदान 66.04 प्रतिशत हुआ। नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार सायं 6 बजे तक जिले के हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र में 58.27 प्रतिशत, केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में 68.35 प्रतिशत तथा बून्दी विधानसभा क्षेत्र में 71.50 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।

बून्दी

लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा आम चुनाव 2024 के मतदान दिवस 26 अप्रेल को बूंदी जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों हिण्डोली, केशोरायपाटन एवं बून्दी में मतदाताओं ने अपार उत्साह दिखाते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिले में मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ।

मतदान दिवस पर सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की कतारें लगना शुरू हो गई जो शाम 6 बजे तक नजर आई। जिले में लोकसभा आम चुनाव के लिए मतदान प्रात 7 से शुरू हुआ जो शाम 6 बजे तक जारी रहा। मतदान के तय समय बाद भी जो मतदाता मतदान केन्द्र में मौजूद रहे उन्हें मतदान का अवसर दिया गया। भारत निर्वाचन आयोग के केन्द्रीय डॉ. एन. वेंकटाचलम,  पर्यवेक्षकों, जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय गोदारा एवं पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद मीणा ने सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया पर निगरानी रखी तथा पूरे दिन जिले के तीनों मतदान केंद्रों की जानकारी लेते रहे।

दिव्यांगजनों ने दिखाया उत्साह

लोकसभा आम चुनाव में जिला प्रशासन ने दिव्यांगजनों के लिए व्यवस्थाएं की। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी बूथों पर रैम्प, सारथी, आदि की व्यवस्थाएं रही, जिनसे दिव्यांगजन सहूलियत के साथ मतदान कर पाए। दिव्यांगों के लिए ट्राईसाइकिल की व्यवस्था भी मतदान केन्द्रों पर रही। बूथों पर स्काउड-गाईड के स्वयं सेवक विद्यार्थी मतदान करने वाले मतदाताओं के सहयोग के लिए तत्पर रहे।

महिला व दिव्यांग कार्मिकों ने भी सफलतापूर्वक कराया मतदान

जिले में 24 बूथों पर महिला कार्मिकों को मतदान कर्मियों के रूप में नियुक्त किया गया था। इसी प्रकार तीन मतदान केंद्र दिव्यांग कर्मचारियों के जिम्मे रहे। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 8-8 महिला बूथ बनाए गए थे।

453 मतदान केन्द्रों पर वेबकॉस्टिंग से नजर

जिले के 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर गहरी निगरानी रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए। चुनिंदा 453 बूथों पर वेबकॉस्टिंग के जरिए निगरानी रखी गई। इस कार्य के लिए विशेष रूप से पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए जो जिला व विधानसभा मुख्यालयों पर वेबकॉस्टिंग के माध्यम से 453 बूथों का जीवंत नजारा देखते हुए स्थितियों पर निगरानी रखते रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भी वेबकॉस्टिंग के जरिए बूथों की निगरानी की।

महिलाओं ने मतदान में दिखाई उत्सुकता

जिले में लोकसभा आम चुनाव के लिए मतदान में महिला मतदाताओं ने भरपूर उत्साह दिखाया। केशवरायपाटन विधानसभा क्षेत्र के पीपल्दा जागीर मतदान केन्द्र पर ग्रामीण महिलाओं ने भी उत्साह के साथ मतदान किया। महिलाएं गीत गाते हुए मतदान केन्द्र पर पहुंची और मतदान किया। साथ ही अन्य महिलाओं से भी मतदान करने की अपील की।
शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर महिलाओं उत्साह के साथ मतदान किया। मतदाताओं की सहयता के लिए सहायता केन्द्र भी बनाए गए थे, जहां पर बीएलओ, तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकताओं ने मतदाताओं का मतदान करने में सहयोग किया।

बुजुर्ग मतदाओं के साथ साथ नए मतदाताओं में भी दिखा उत्साह

जिले में हुए मतदान में पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया। इसी प्रकार बुजुर्ग मतदाओं ने भी मतदान में बढचढ कर भाग लिया। राजकीय महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय नैनवां रोड के बूथ संख्या 58 पर 102 वर्षीय भंवरलाल शर्मा ने परिवारजन साथ पहुंचकर मतदान किया। इसी तरह 85 वर्षीय अहमद नूर ने नगर परिषद बूंदी के मतदान केन्द्र व जाखमुंड के एक बूथ पर 85 वर्षीय उदालाल ने मतदान किया।

बारात जाने से पहले दूल्हे ने किया मतदान

बूंदी शहर के नगर परिषद के एक बूथ पर बारात रवाना होने से पहले दूल्हा बने कुलदीप कहार ने मतदान केन्द्र पर पहुंचा और मतदान कर लोकतंत्र में अपनी आस्था जताई। इस दौरान अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक उमा शर्मा ने भी बूथ पर आने वाले नवमतदाताओं अशिता जोशी, अक्षत जोशी, प्रीत सिंह, दर्शिल सोनी को मतदान के बाद प्रमाण पत्र प्रदान किए। पहली बार मतदान करने वाली नवमतदाता राजकुमार सखूजा, ममता, गार्गी, दिव्या, आशंका श्रृंगी,  मुस्कान जैन, शुभ गुप्ता ने पहली बार अपने मत का उपयोग किया। मतदान के बाद पीठासीन अधिकारी ने दोनों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने जताया आभार

जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय गोदारा ने जिले में लोकसभा आम चुनाव, 2024 के दौरान जिले की बूंदी, केशोरायपाटन व हिण्डोली विधानसभा में शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिले के मतदाताओं, अभ्यार्थियों, उनके सर्मथकों, राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों, प्रेस एवं मीडिया प्रतिनिधियों का जिला प्रशासन की ओर से आभार व्यक्त किया है। मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कार्मिकों खासकर महिला कार्मिकों जिन्होंने महिला बूथों का सफल संचालन किया एवं मतदान व्यवस्थाओं से जुड़े सभी कर्मचारियों व अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है।

आपको लुणिया टाइम्स की वेबसाइट कैसी लगी?

View Results

Loading ... Loading ...

लोकसभा आम चुनाव, 2024 के तहत बूंदी जिले में सुबह 9 बजे तक 12.78 प्रतिशत मतदान हुआ। हिंडोली विधानसभा क्षेत्र में 12.03 प्रतिशत, केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में 12.83 प्रतिशत तथा बूंदी विधानसभा क्षेत्र में 13.49 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसी तरह सुबह 11 बजे तक 26.43 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें हिंडोली विधानसभा क्षेत्र में 23.37 प्रतिशत, केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में 27.40 प्रतिशत व बूंदी विधानसभा क्षेत्र में 28.53 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। दोपहर 1 बजे तक 40.35 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके तहत हिंडोली विधानसभा क्षेत्र में 35.51 प्रतिशत, केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में 42.27 प्रतिशत तथा बूंदी विधानसभा क्षेत्र में 43.28 मतदान दर्ज हुआ। अपरान्ह 3 बजे तक जिले में 51.16 प्रतिशत मतदान हुआ। हिंडोली विधानसभा क्षेत्र में 44.59 प्रतिशत मतदान, केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में 54 प्रतिशत व बूंदी विधानसभा क्षेत्र में 54.9 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। इसी तरह शाम 5 बजे तक 61.25 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसके तहत हिंडोली विधानसभा क्षेत्र में 52.98 प्रतिशत, केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में 64.35 प्रतिशत तथा बूंदी विधानसभा क्षेत्र में 66.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

यह भी पढ़े 


बूंदी विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 77 पर दोपहर साढे़ बारह बजे तक 1186 में से 392 मतदाता मतदान कर चुके थे। इसी तरह दोपहर एक बजे तक तालेडा के बूथ संख्या 233 पर 1165 में से 448, गोविंदपुरबावडी के बूथ संख्या 279 पर 1.30 बजे तक 810 में से 420, दोपहर 2 बजे तक जाखमुण्ड के बूथ संख्या 289 पर 902 में से 439, बूथ संख्या 290 पर 1327 में से 596 तथा दोपहर ढाई बजे तक रामगंजबालाजी के बूथ संख्या 111 पर 1117 में से 523 मतदाता मतदान कर चुके थे।

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}