Newsबड़ी खबर

जल जीवन मिशन कार्यों की गुणवत्ता में नही बरतें लापरवाही: जिला कलक्टर

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, राजकीय अंबेडकर छात्रावास हुरड़ा, पुलिस थाना, उपकारागृह, का किया औचक निरीक्षण, जांची व्यवस्थाएं

मूलचन्द पेसवानी

जिला संवाददाता महासचिव, प्रेस क्लब शाहपुरा

जिला कलक्टर का गुलाबपुरा दौरा, अस्पताल में मरीजों से पूछी कुशलक्षेम, मनरेगा और जल जीवन मिशन कार्यों की जांच की

भीलवाड़ा। जिला कलक्टर नमित मेहता बुधवार को गुलाबपुरा क्षेत्र के दौरे पर रहें। इस दौरान उन्होंने बलवंतपुरा, भोजरास में मनरेगा कार्यों के अंतर्गत नाडी निर्माण कार्य, लक्ष्मणपुरा में जल जीवन मिशन कार्य, गुलाबपुरा सीएचसी, हुरड़ा स्थित राजकीय अंबेडकर छात्रावास, उपकारागृह, पुलिस थाना गुलाबपुरा का निरीक्षण किया।

कार्य में अनियमितता को लेकर मेट को लगाई फटकार

जिला कलक्टर ने बलवंतपुरा, भोजरास में मनरेगा कार्यों के अंतर्गत नाडी निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्य के विभाजन, नपती, ग्रुप मेकिंग में अनियमितता को लेकर मेट को फटकार लगाई। साथ ही जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मोहनलाल खटनावलिया को निर्देश दिए कि जिले के मेटो की नियमित ट्रेनिंग के साथ जानकारी का आवश्यक टेस्ट लिया जाए। उन्होंने मनरेगा स्थल पर श्रमिकों की उपस्थिति की जांच की तथा मेडिकल किट की उपलब्धता, पेयजल की व्यवस्था आदि की जानकारी ली। इस दौरान उपखंड अधिकारी, बीडीओ आदि मौजूद रहे।

जल जीवन मिशन कार्यों की गुणवत्ता में नही बरतें लापरवाही, निर्धारित मानकों के अनुसार तय गहराई में डाली जाए पाइपलाइन

जिला कलक्टर ने लक्ष्मणपुरा, भोजरास में जल जीवन मिशन के अंतर्गत टंकी निर्माण कार्य का जायजा लिया। जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए और कार्य शीघ्रता से किया जाएं। श्री मेहता ने मौजूद ठेकेदार को निर्देश दिए कि योजना के अंतर्गत जल कनेक्शन के लिए डाली जा रही पाइपलाइन विभाग के मानकों के अनुरूप निर्धारित गहराई में डाली जाएं। उन्होंने उपखंड अधिकारी श्रीमती निशा सारण को इस संबंध में जांच करने के निर्देश दिए।

आदर्श सीएचसी के रूप में विकसित हो गुलाबपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुलाबपुरा में मरीजों को मिल रही चिकित्सीय सुविधा का भी निरीक्षण किया। जिला कलक्टर ने कहा गुलाबपुरा में यह सबसे बड़ा मेडिकल सेट अप है, यहां स्वास्थ्य व्यवस्थाएं परफेक्ट होनी चाहिए। अस्पताल में गायनिक डॉक्टर पद रिक्त होने की जानकारी मिलने पर जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को वैकल्पिक व्यवस्था कर मरीजों को राहत दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सालय में विभिन्न वार्डों में साफ-सफाई एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मरीजों एवं उनके परिजनों से मुलाकात की, साथ ही इलाज में आने वाली बाधाओं का त्वरित समाधान कर समुचित चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश डॉक्टरों को दिये। जिला कलक्टर ने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि किसी को भी साफ-सफाई, इलाज और दवा लेने में दिक्कत न हो। उन्होंने अस्पताल अधीक्षक एवं अन्य चिकित्सा अधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग कर अस्पताल परिसर की अच्छी साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

छात्रावास का निरीक्षण किया, परखी व्यवस्थाएं

जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के हुरड़ा स्थित राजकीय अंबेडकर छात्रावास का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों की उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया। बच्चों से वहां मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा तथा पोषाहार समेत अन्य जानकारी भी ली।

यह भी पढ़े शाहपुरा कलेक्टर ने सागरिया व फुलिया कला का किया निरीक्षण

इस मौके पर जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विद्यार्थी सरकार द्वारा छात्रावास में दी जा रही सुविधाओं का लाभ लेकर शैक्षणिक उत्थान के लिए निरंतर प्रयास करें। उन्होंने हॉस्टल में विद्यार्थियों को दी जा रही सुविधाओं, पाठ्य सामग्री, रसोईघर में भोजन की गुणवत्ता का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विद्यार्थी सरकार द्वारा दी विधाओं से उच्च अध्ययन कर परिवार का नाम करें।

इस दौरान जिला परिषद सीईओ मोहनलाल काटना बलिया उपखंड अधिकारी निशा सहारण, बीडीओ ज्योति प्रजापति, सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}