Newsबड़ी खबर

चुनाव आयोग ने नियुक्त किये व्यय पर्यवेक्षक, उम्मीदवारों के व्यय पर रहेगी पैनी नजर

भरतपुर. चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव में अभ्यर्थियों द्वारा चुनावी खर्चे की निगरानी व पर्यवेक्षण के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षकों द्वारा क्षेत्र में भ्रमण किया जा रहा है। जिले का कोई भी मतदाता विधानसभा चुनाव में व्यय तथा चुनावी खर्चे से सम्बन्धित सूचनाओं के लिए उनके दूरभाष नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा नदबई, वैर एवं बयाना विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक पी.राजादुरइ के दूरभाष नम्बर 9929327249, कामां एवं नगर के लिए नियुक्त अविजित मिश्रा के दूरभाष नम्बर 8107023435 तथा डीग-कुम्हेर एवं भरतपुर के लिए नियुक्त बिठ्ठल मछिन्द्र भोंसले के दूरभाष नम्बर 9256069792 हैं। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित क्षेत्र के मतदाता, आम नागरिक चुनाव में व्यय से सम्बन्धित किसी भी सूचना अथवा समस्या के संबंध में उक्त नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं। पर्यवेक्षकगण से सर्किट में अथवा पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ में मिलकर लिखित में जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं।

जिला प्रशासन एवं व्यापारिक, औद्योगिक संगठनों के मध्य हुआ एमओयू
मतदाता जागरूकता में सभी संगठन सक्रियता से भागीदार बनें: जिला निर्वाचन अधिकारी
जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में औद्योगिक संगठनों, बस ऑपरेटर संगठन एवं गैस ऐजेन्सी संचालकों के संगठन के मध्य शत-प्रतिशत मतदान के लिए कार्मिकों को सवैतनिक अवकाश देते हुए मतदान के लिए प्रेरित करने का एमओयू किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी मतदाताओं का स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान आवश्यक है। चुनाव आयोग की मंशा है कि प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र की मजबूती में भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक मतदाता 25 नवम्बर को मतदान अवश्य करें इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक बंदोबस्त किये गये हैं। 80 से अधिक आयु वर्ग एवं दिव्यांग नागरिकों को घर बैठे मतदान की सुविधा प्रदान की जा रही है। सभी मतदान केन्द्रों पर छाया, पानी एवं सुरक्षा के आवश्यक इंतजाम किये गये हैं। दिव्यांग मतदाताओं को रैम्प एवं व्हीलचेयर की व्यवस्था भी रहेगी। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक नागरिकों, सामाजिक, व्यापारिक संगठनों की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी। व्यापारिक संगठन अपने प्रतिष्ठानों में कार्यरत श्रमिकों को आयोग के निर्देशानुसार सवैतनिक अवकाश देने के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी निभायें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी संगठनों से विस्तार से चर्चा करते हुए स्वीप गतिविधियों में भागीदारी का प्लान तैयार कर प्रचार-प्रसार के लिए अपने प्रतिष्ठानों में फ्लैक्स या स्टीकर लगवाने, कार्मिकों को शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलवाने का आहृवान किया। उन्होंने कहा कि मतदान प्रत्येक मतदाता का अधिकार है, यह जानकारी देते हुए उन्हें लोकतंत्र में भागीदारी का कर्त्तव्य भी बतायें जिससे मतदाता मतदान कर सकें।

जिला परिषद सीईओ एवं नोडल अधिकारी स्वीप दाताराम ने गत विधानसभा चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों की चर्चा करते हुए सभी संगठनों को मतदाताओं को जागरूक करने में सक्रियता से कार्य करने का आहृवान किया।

उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर कोई भी मतदाता सवैतनिक अवकाश नहीं मिलने के कारण से मतदान से वंचित नहीं रहे, सभी संगठन आयोग के निर्देशों की पालना करें। उन्होंने स्वीप गतिविधियों में भी भागीदारी के बारे में सभी पदाधिकारियों को आगे आने का आहृवान किया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमान ने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट की कीमत होती है, सभी संगठन अपने प्रतिष्ठानों, सहयोगी संस्थाओं को मतदान का महत्व बतायें तथा जागरूकता कार्यक्रम में भागीदारी के लिए प्रेरित करें।

अमिट स्याही का निशान बनेगी वेतन की पहचान
व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने आश्वस्त किया कि वे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सक्रियता से भागीदारी निभायेंगे। ब्रज औद्योगिक क्षेत्र ऐसोशियेशन के कृष्ण कुमार गोयल ने बताया कि उनके संगठन में 5 से 7 हजार श्रमिक कार्यरत हैं, सभी प्रतिष्ठान 25 नवम्बर को सवैतनिक अवकाश रखेंगे।

जो भी श्रमिक 26 नवम्बर को अपनी उंगली पर वोट की अमिट स्याही का निशान दिखायेगा उसी के आधार पर उसे 25 नवम्बर का वेतन प्रदान किया जायेगा। राजस्थान इंडस्ट्रीज फेडरेशन के अनुराग गर्ग, गैस ऐजेन्सी ऐसोशियेशन के अध्यक्ष, बस ऑपरेटर ऐसोशियेशन के अध्यक्ष सहित सभी संगठनों के पदाधिकारियों ने सवैतनिक अवकाश के साथ शत-प्रतिशत मतदान में सक्रियता से भागीदारी की बात कही।

विधानसभा चुनाव 2023 डीसी, आईजी के नेतृत्व में वैर विधानसभा क्षेत्र में फ्लैग मार्च, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी रहे मौजूद

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आम मतदाताओं को भयमुक्त एवं स्वतंत्र मतदान के लिए बुधवार को वैर विधानसभा क्षेत्र के वैर एवं भुसावर उपखण्ड मुख्यालय में संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, भरतपुर आईजी रेंज रूपिंदर सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु एवं पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा, सीआरपीएफ निरीक्षक धर्मवीर सिंह के निर्देशन में सीआरपीएफ व पुलिस के जवानों ने फ्लैग मार्च निकालकर आम मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की।
सम्भागीय आयुक्त ने आमजन से संवाद करते हुए सभी मतदाताओं से 25 नवंबर को वोट डालने, महिलाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने का आहृवान किया। उन्होंने घर से बाहर गए परिजनों को मतदान दिवस पर बुलाकर मतदान करने की अपील की। क्षेत्रवासियों ने पुलिस व प्रशासन में विश्वास जताते हुए शांति व सौहार्द के माहौल की बात कही।
पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि आम मतदाता अपनी पंसद के अनुसार मत डाल सके इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। सभी क्षेत्रों में रूटमार्च के द्वारा मतदाताओं को निर्भीकता के साथ मतदान करने हेतु आश्वस्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अर्द्धसैनिक कम्पनी के सभी जवान क्षेत्र में पुलिस के साथ रूटमार्च कर आम मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान के लिए प्रेरित करेें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने फ्लैग मार्च के रास्ते में आम नागरिकों से चर्चा कर निर्भीक होकर मतदान करने तथा सभी मतदाताओं को मतदान दिवस पर बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आहृवान किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव सम्पन्न कराने के लिए प्रतिबद्ध है। चुनाव आयोग के सी-विजिल ऐप पर चुनाव में प्रतिबंधात्मक सामग्री का उपयोग एवं आचार संहिता सम्बंधी प्रकरणों की जानकारी दे सकते हैं। वीएचए ऐप पर मतदाता अपनी पहचान के सम्बंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि-

जिला पुलिस और सीआरपीएफ जवानों के द्वारा फ्लैग मार्च निकालकर मतदाताओं को शांतिपूर्ण मतदान के लिए आश्वास्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के आदेशों की पालना सुनिश्चित करते हुए प्रत्येक गतिविधि पर पूरी निगरानी रखी जा रही है।
फ्लैग मार्च थाना वैर से प्रारंभ होकर मैन मार्केट से होते हुए पुनः थाना वैर तक निकाला गया। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी वैर ललित मीना एवं उपखण्ड अधिकारी भुसावर हेमराज गुर्जर सहित पुलिस व प्रशाशन के अधिकारीगण मौजूद रहे।

तृतीय दिवस 3 प्रत्याशियों ने किये नामांकन दाखिल
विधानसभा आम चुनाव 2023 में अधिसूचना जारी होने के साथ ही तृतीय दिवस भरतपुर एवं नदबई विधानसभा क्षेत्र में 3 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने बताया कि नामांकन दाखिल करने के तृतीय दिवस भरतपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में रामेश्वर एवं नदबई विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में सुरजीत सिंह एवं तहल सिंह ने नामांकन दाखिल किया।

शराब बिक्री, वितरण पर रहेगा प्रतिबंध
विधानसभा आम चुनाव-2023 के मद्देनजर भरतपुर एवं डीग जिले में 23 नवम्बर को सांयकाल से मतदान तिथि 25 नवम्बर को मतदान समाप्ति तक तथा मतगणना दिवस 3 दिसम्बर को शराब की बिक्री निषेध रहेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135-ग में प्रावधानों का उपयोग करते हुए यह आदेश जारी किए हैं। मतदान समाप्त होने के लिए नियत समय से पूर्व की 48 घंटे की अवधि से मतदान समाप्ति तक भरतपुर एवं डीग जिले में शराब बिक्री निषेध रहेगी।
पुनर्मतदान की स्थिति में पुनर्मतदान की घोषणा से पुनर्मतदान की तिथि को पुनर्मतदान समाप्ति तक सम्बंधित मतदान केन्द्रों के क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया जायेगा। मतगणना दिवस 3 दिसम्बर 2023 को सम्पूर्ण भरतपुर एवं डीग जिले में सूखा दिवस रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}