politicsNewsबड़ी खबर

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सतनाम सिंह संधू को राज्यसभा सदस्य मनोनीत किया

नई दिल्ली। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को सतनाम सिंह संधू को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया। एक किसान के बेटे, सतनाम सिंह संधू भारत के प्रमुख शिक्षाविदों में से एक हैं।

शिक्षा प्राप्त करने के लिए संघर्ष करने के बाद, एक कृषक संधू ने 2001 में मोहाली के लांडरां में चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेज (सीजीसी) की नींव रखकर और फिर चंडीगढ़ के गठन के साथ एक कदम आगे बढ़कर एक विश्व स्तरीय शैक्षणिक संस्थान के निर्माण को अपने जीवन का मिशन बनाया। 2012 में विश्वविद्यालय. संस्थान को QS वर्ल्ड रैंकिंग 2023 में एशिया के निजी विश्वविद्यालयों में पहला स्थान मिला।

प्रारंभिक जीवन में कठिनाइयों का सामना करने के कारण चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के चांसलर संधू एक कट्टर परोपकारी व्यक्ति बन गए, जिन्होंने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के लिए लाखों छात्रों को वित्तीय मदद दी है। वह अपने दो गैर सरकारी संगठनों’ इंडियन माइनॉरिटीज फाउंडेशन’ और न्यू इंडिया डेवलपमेंट (एनआईडी) फाउंडेशन के माध्यम से स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार और सांप्रदायिक सद्भाव को आगे बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर सामुदायिक प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

यह भी पढ़े  राहुल गांधी की कार पर पथराव, कार का शीशा टुटा, अधीर चौधरी ने टीएमसी पर लगाया आरोप

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}